जन्मदिन विशेष : नेशनल लेवल बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुकीं हैं किरण खेर, मां के किरदार के लिए बनीं पहली पसंद

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री किरण खेर का आज 65वां जन्मदिन है। उनका जन्म 14 जून 1955 को चंडीगढ़ के एक सिख परिवार में हुआ था। किरण खेर की जिंदगी कई उतार चढ़ावों से भरी रही है। जन्मदिन के इस खास मौके पर जानते हैं किरण खेर के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें-

नेशनल लेवल तक बैडमिंटन खेला

किरण खेर ने चंडीगढ़ से ही अपनी स्कूली पढ़ाई की। बैडमिंटन की अच्छी खिलाड़ी रहीं किरण ने दीपिका पादुकोण के पिता प्रकाश पादुकोण के साथ नेशनल लेवल तक बैडमिंटन खेला हैं। इसके बाद उन्होंने चंडीगढ़ से ही अपनी ग्रैजुएशन भी की। यहां किरण की मुलाकात अनुपम खेर से हुई। दोनों चंडीगढ़ के थियेटर ग्रुप का हिस्सा थे। इस दौरान दोनों अच्छे दोस्त बन गए। प्ले के लिए भी दोनों कई बार साथ सफर करते थे। फिर बाद में किरण मुंबई चली गईं।

अमीर बिजनेसमैन से की थी शादी

उन्होंने 1979 मार्च में मुंबई के एक अमीर बिजनेसमैन गौतम बेरी से शादी कर ली। दोनों का एक बच्चा भी हुआ जिसका नाम उन्होंने सिकंदर रखा। लेकिन किरण और गौतम की शादी में सब ठीक नहीं चल रहा था। जहां एक ओर किरण अपनी शादी से खुश नहीं थीं तो वहीं अनुपम की शादीशुदा जिंदगी भी ठीक नहीं चल रही थी।

 

इस तरह हुई अनुपम से शादी

मुंबई में प्रोडयूसर्स के चक्कर काटते-काटते किरण और अनुपम के बीच दोस्ती बढ़ने लगी और साल 1985 में फिल्म ‘सारांश’ से अनुपम को पहला ब्रेक मिलने के बाद उन्होंने अपनी पत्नी से तलाक ले लिया और किरण भी अपने पति से अलग हों गईं और दोनों ने एक दूसरे से शादी कर ली।

‘देवदास’ के बाद से चमकी किस्मत

किरण का शुरूआती करियर कुछ खास नहीं चला सका। किरण की पहली पंजाबी फिल्म ‘असर प्यार दा’ 1973 में आई थी। उसके बाद वह 1996 में अमरीश पुरी के साथ फिल्म ‘सरदारी बेगम’ में नजर आईं जिससे उन्हें सफलता मिली। फिर उन्होंने एक बंगाली फिल्म ‘बैरीवाली’ में काम किया, जिसके लिए उन्हें नेशनल अवार्ड भी मिला। किरण ने अपनी एक्टिंग की असली शुरुआत 2002 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ से की थी, जिसमें वह एक मां के रोल में नजर आईं थी और उनके इस अभिनय की हर किसी ने तारीफ की। इस फिल्म की सफलता के बाद से उन्हे मां के किरदार ज्यादा मिलने लगे।

कई सामाजिक अभियान भी चलाए

टीवी के साथ-साथ किरण कई टीवी शोज में भी नजर आ चुकी हैं। वह कलर्स चैनल के मशहूर शो ‘इण्डियाज गॉट टेलेंट’ में जज के रूप में भी नजर आ चुकी हैं। किरण खेर सामाजिक कार्यों में भी काफी सक्रिय रहती हैं, उन्होंने भ्रूण हत्या के खिलाफ चलाए गए अभियान लाडली में अहम भूमिका निभाई थी और वह कैंसर के खिलाफ चलाए गए अभियान रोको कैंसर से भी जुड़ी रहीं। अब किरण खेर अपनी जन्म भूमी चंडीगढ़ से सांसद हैं।

Related posts