जन्मदिन विशेष: कभी नक्सलवादी आंदोलन से प्रभावित थे मिथुन दा, कचरे के ढेर में मिली बच्ची को लिया था गोद

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड के डिस्को डांसर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती का आज 70वां जन्मदिन है। मिथुन को फिल्म इंडस्ट्री में 4 दशक से भी ज्यादा हो चुके हैं और इतने सालों में उन्होंने कई यादगार फिल्में दीं और काम किए। 70 साल की उम्र में भी मिथुन आज भी उतने ही ऐक्टिव जितना 40 साल पहले थे। जन्मदिन के इस मौके पर हम आपको मिथुन की लाइफ से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में बता रहे हैं।

मिथुन का जन्म 16 जून 1950 को बांग्लादेश के बारिसाल में हुआ था। बाद में उनका परिवार भारत आ गया। मिथुन को लोग प्यार से ‘मिथुन दा’ बुलाते हैं। कोलकाता में पढ़ाई पूरी करने के बाद मिथुन पुणे आ गए और यहां उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से एक्टिंग कोर्स किया। एक्टिंग के अलावा मिथुन अपने डांस के लिए भी जाने जाते हैं।

मिथुन ने फिल्मी करियर की शुरुआत 1976 में आई फिल्म ‘मृगया’ से की। इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके बाद मिथुन ने कई हिट फिल्में दीं। वो एक सफल अभिनेता थे इसलिए उनका नाम को-स्टार रंजीता, योगिता बाली, सारिका और अन्य के साथ जुड़ा, लेकिन श्रीदेवी के साथ उनके अफेयर की चर्चा सबसे ज्यादा रही। उन्होंने करीब 350 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है जिसमें बंगाली, उड़िया, भोजपुरी और पंजाबी फिल्में भी शामिल हैं।

कहा जाता है कि फिल्मों में आने से पहले मिथुन चक्रवर्ती एक नक्सली थे, लेकिन जब उनके भाई की मौत हुई तो उन्हें अपने परिवार की जिम्मेदारी संभालने के लिए वापस लौटना पड़ा। परिवार के दबाव में उन्होंने नक्सलवाद से दूरी बनाई और बॉलीवुड का रुख किया। मिथुन के पास मुंबई के अलावा ऊटी में भी शानदार बंगला है। उनके मुंबई वाले घर में जहां 38 कुत्ते हैं, वहीं ऊटी वाले बंगले में इसके दोगुने यानी 76 कुत्ते पाले हुए हैं।

मिथुन चक्रवर्ती एक सफल बिजनसमैन भी हैं। वह ऊटी स्थित मिथुन ग्रुप ऑफ होटेल्स के मालिक भी हैं। इसके अलावा मसीनागुड़ी, कोलकाता, दार्जलिंग और मैसूर में भी उनके कई होटल हैं।

वहीं उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो मिथुन चक्रवर्ती की शादी योगिता बाली से हुई थी जिनसे उन्हें 4 बच्चे मिमोह, रिमोह, नामाशी, दिशानी हैं। दिशानी को गोद लिए जाने की कहानी भी बड़ी भावुक है। दरअसल मिथुन को दिशानी एक कचरे के ढेर में पड़ी हुई मिली थी।

Related posts