जन्मदिन विशेष: ऐसा रहा मुकेश अंबानी का देश के सबसे अमीर शख्स बनने तक का सफर, एकमात्र ऐसे कारोबारी जिसे मिली Z सिक्योरिटी

mukesh ambani

चैतन्य भारत न्यूज

देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन और रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी का आज 64वां जन्मदिन है। मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 में यमन के अदन में हुआ था। उनके पिता का नाम धीरूभाई अंबानी है। मुकेश अंबानी आज भारत की सबसे अमीर शख्सियत हैं। जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए जानते हैं मुकेश अंबानी से जुड़ी खास बातें।

केमिकल इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री प्राप्त करने के बाद मुकेश अंबानी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए करना चाहते थे। लेकिन उनके पिता धीरूभाई अंबानी ने उनकी पढ़ाई बीच में रोक दी और उनको अपने साथ काम करने के लिए बुलाया। फिर मुकेश ने उनके साथ मिलकर साल 1981 में रिलायंस पेट्रोलियम रसायन की शुरूआत की। बाद में मुकेश ने रिलायंस इंफोकॉम लिमिटेड, जिसे अभी रिलायस कम्युनिकेशंस लिमिटेड के नाम से जाना जाता है, उसकी स्थापना की। इसके बाद अंबानी के कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वो लगातार आगे बढ़ते गए।

महज 500 रुपए से शुरुआत करने वाले अंबानी के पास आज करीब 2718 अरब से ज्यादा संपत्ति है। मुकेश अंबानी देश में एक मात्र ऐसे कारोबारी हैं, जिन्हें जेड सिक्योरिटी दी गई है। बता दें कि ये देश की सबसे उच्च स्तर की सुरक्षा सेवा है। किसी शख्स को जेड सिक्योरिटी देने के लिए 15 से 16 लाख रुपए महीने का खर्च आता है। अमेरिका की टाइम मैगजीन ने मुकेश अंबानी को 2019 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया है।

अंबानी का मुंबई स्थित घर एंटीलिया सबसे महंगा निजी आवास है। इसके साथ ही उनके घर में दुनियाभर की तमाम सुख सुविधा हैं। इसमें थिएटर, तीन हेलीपैड, टेरेस गार्डन, 168 कारों की पार्किंग सुविधा के साथ कामकाज के लिए 600 लोगों का स्टाफ मौजूद है।

मुकेश के पिता धीरूभाई अंबानी ने नीता अंबानी को एक डांस कार्यक्रम में देखा था। फिर मुकेश और नीता की शादी के लिए बातचीत हुई और साल 1984 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए। उनके तीन बच्चे- आकाश, ईशा और अनंत अंबानी हैं।

ये भी पढ़े…

मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली जिलेटिन से भरी स्कॉर्पियो के मालिक का शव मिला, पुलिस का दावा- क्रीक में कूदकर आत्महत्या की

मुकेश अंबानी ने लगातार 12वें साल नहीं बढ़ाई अपनी सैलरी, जानिए कितना है उनका सालाना वेतन

जियो-फेसबुक डील के बाद मुकेश अंबानी की संपत्ति में हुआ बड़ा इजाफा, बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

अंबानी परिवार ने अनोखे अंदाज में मनाया बहू का जन्मदिन, मुकेश ने कहा- अगले साल दादा बन जाऊं 

 

Related posts