जन्मदिन विशेष : 13 साल में शादी, गरीबी में बीता बचपन, काफी संघर्ष भरा है नरेंद्र मोदी का चायवाले से प्रधानमंत्री बनने तक का सफर

narendra modi birthday

चैतन्य भारत न्यूज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने जीवन के 70 वर्ष पूरे कर लिए हैं। नरेंद्र दामोदरदास मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में बेहद गरीब परिवार में हुआ था। वह बचपन से ही कुछ अलग कर अपनी खास पहचान बनाना चाहते थे। उनके पिता चाय बेचा करते थे। ऐसे में पीएम मोदी भी अपने पिता की मदद करने के लिए स्टेशन पर चाय बेचने का काम करते हैं।


नरेंद्र मोदी ने महज 13 साल की उम्र में ही गुजरात की जशोदा बेन से शादी कर ली थी। लेकिन उनका मन पारिवारिक जीवन बिताने में बिलकुल नहीं लगता था। इस वजह से पीएम मोदी ने अपना घर छोड़ दिया। साल 1967 में वह 17 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े और फिर उन्होंने अपना पूरा जीवन ही देश को समर्पित कर दिया। फिर वह देश-विदेश में आरएसएस के लिए काम करते रहे। पीएम मोदी पूरी तरह शाकाहारी हैं और उन्हें कभी शराब व सिगरेट को कभी हाथ तक नहीं लगाया।

साल 1980 में नरेंद्र मोदी ने सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया। फिर उन्हें 1988-89 के बीच में बीजेपी की गुजरात ईकाई का महासचिव बनाया गया। पीएम मोदी के नेतृत्व कौशल को देखते हुए उन्हें बीजेपी के कई राज्यों का प्रभारी बनाया गया। इसके बाद साल 1995 में मोदी को भाजपा का राष्ट्रीय सचिव और पांच राज्यों का पार्टी प्रभारी बनाया गया था। जब साल 2001 में गुजरात के कच्छ और भुज में भयानक भूकंप आया था, उस त्रासदी में हजारों लोगों को जान गंवानी पड़ी थी। उस दौरान राहत कार्यों में देरी को लेकर बीजेपी ने तत्कालीन मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को मुख्यमंत्री पद से हटा दिया और मोदी को सत्ता की कमान सौंप दी। फिर साल 2007 में मोदी गुजरात में राज्य के विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़े और जनता ने उन्हें दूसरी बार राज्य का मुख्यमंत्री बनाया।

2001 से 2014 तक मुख्यमंत्री रहने के बाद 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए मोदी को बीजेपी का पीएम उम्मीदवार बनाए जाने की मांग होने लगी। वह यहां भी बाजी मार गए। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने इतिहास का सबसे शानदार प्रदर्शन किया और चुनाव में जीत हासिल की। 2014 में प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने के बाद मोदी जनता से किए गए वादों पर खरे उतरें। यही वजह है कि 2019 लोकसभा चुनाव में जनता ने दोबारा उनपर विश्वास किया और नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए चुना।

ये भी पढ़े…

पीएम मोदी के जन्मदिन पर सेवा सप्ताह अभियान की शुरुआत, इस राज्य के मुख्यमंत्री ने दान की 6 महीने की सैलेरी

पीएम मोदी ने की प्लास्टिक फ्री इंडिया की शुरुआत, सफाईकर्मियों के साथ जमीन पर बैठ छांटने लगे कूड़ा

देश की जनता को फिट रखने के लिए पीएम मोदी की नई पहल, शुरू हुआ फिट इंडिया अभियान

 

Related posts