जन्मदिन विशेष: 8 साल की उम्र से नीतू ने की थी फिल्मी करियर की शुरुआत, शादी के लिए मजबूरन लेना पड़ा था ये फैसला

चैतन्य भारत न्यूज

70 के दशक की चुलबुली एक्ट्रेस नीतू सिंह का आज 61वां जन्मदिन है। नीतू कपूर का जन्म 8 जुलाई 1958 को दिल्ली में हुआ था। नीतू अपने समय की बेहतरीन अदाकारा हैं। नीतू सिंह ने सिनेमाजगत में ऐसे किरदार निभाए हैं जो हमेशा के लिए यादगार बन गए। जन्मदिन के इस खास मौके पर जानते हैं नीतू से जुड़ी खास बातें-

 

नीतू सिंह का असली नाम ‘सोनिया सिंह’ था, लेकिन फिल्मों में आने के बाद इनका नाम ‘नीतू सिंह’ हो गया और अभिनेता ऋषि कपूर के साथ शादी के बाद ‘नीतू कपूर’ बन गईं। कुछ जगहों पर नीतू सिंह का असली नाम ‘हरमीत कौर’ भी बताया जाता है। नीतू ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 8 साल की उम्र से की थी। 60 के दशक में उन्होंने ‘दो कलियां’, ‘पवित्र पापी’ और ‘वारिस’ जैसी फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया था।

नीतू बचपन में उन दिनों की मशहूर अभिनेत्री वैजंतीमाला के डांस स्कूल की स्टूडेंट थी और वहीं से वैजंतीमाला ने नीतू को फिल्म ‘सूरज’ में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम करने को कहा। फिल्म ‘रानी’ और ‘लालपरी’ में नीतू कपूर की मां राजी सिंह ने ऑन स्क्रीन भी नीतू की मां का किरदार निभाया था। 15 साल की उम्र में नीतू सिंह ने ‘रिक्शावाला’ फिल्म से बतौर लीड एक्ट्रेस डेब्यू किया था। हालांकि उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी। इस फिल्म में नीतू के अपोजिट रणधीर कपूर थे।

लगातार फ्लॉप फिल्मों के बाद नीतू सिंह ने ‘यादों की बारात’ फिल्म में डांसर का किरदार निभाने का फैसला किया। इस फिल्म का ‘लेकर हम दीवाना दिल’ गाना सुपरडुपर हिट हुआ और नीतू के लिए लीड किरदारों के लिए लाइन लग गई।


नीतू और ऋषि कपूर ने 11 फिल्मों में साथ काम किया है। इस दौरान दोनों के बीच प्यार हो गया। 13 अप्रैल 1979 को नीतू ने महज 21 साल की उम्र में ऋषि कपूर से शादी कर ली थी। जिसके बाद उन्होंने लंबे वक्त तक बॉलीवुड से दूरी बना ली।  दरअसल कपूर खानदान में बहुओं के लिए कुछ सख्त नियम हैं, और इन नियमों को ही नीतू ने बखूबी निभाया। शादी के बाद जब नीतू से फिल्में छोड़कर ग्रहणी बनने के लिए कहा गया तो उन्होंने बिना कुछ बोले कपूर खानदान की परंपरा को स्वीकार लिया। नीतू ने अगली साइन की हुई फिल्मों के एडवांस पैसे भी लौटा दिए थे। इसे लेकर खूब विवाद भी हुआ था, हालांकि बाद में खुद नीतू ने सामने आकर यह कहा था कि उन्होंने खुद फिल्में छोड़ने का फैसला लिया है।बाद में कई सालों के बाद फिल्म ‘लव आज कल’ से नीतू कपूर ने एक्टिंग करियर दोबारा शुरू किया।

यह भी पढ़े…

ऋषि कपूर के चले जाने पर पत्नी नीतू ने शेयर किया भावुक संदेश, कहा- आंसुओं के बजाय उन्हें मुस्कान से विदा करें

 

Related posts