जन्मदिन विशेष: बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं रणधीर कपूर, बबिता से शादी के लिए गए थे परिवारवालों के खिलाफ

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा और करीना कपूर के पिता बॉलीवुड अभिनेता रणधीर कपूर का आज 73वां जन्मदिन है। फिल्म मेकिंग से लेकर एक्टिंग तक, रणधीर कपूर ने हर चीज में अपना हुनर दिखाया है। आइए जानते हैं रणधीर कपूर के जीवन से जुड़ी खास बातें-

  • 15 फरवरी 1947 को मुंबई में जन्में रणधीर कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली। रणधीर कपूर के पिता राजकपूर फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता और फिल्मकार थे।

  • रणधीर कपूर ने शुरूआती दौर में बतौर बाल कलाकार श्री 420 और दो उस्ताद जैसी कुछ फिल्मों में काम किया। इसके बाद उन्होंने वर्ष 1968 में प्रदर्शित फिल्म ‘झुक गया आसमान’ में बतौर सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया।
  • साल 1971 में प्रदर्शित फिल्म ‘कल आज और कल’ के जरिए रणधीर कपूर ने अभिनेता और स्वतंत्र निर्देशक के तौर अपना कदम रख दिया। इस फिल्म में तीन पीढ़ी पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर और रणधीर कपूर एक साथ नजर आयी। इस फिल्म में एक्ट्रेस बबीता ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

  • वर्ष 1978 में प्रदर्शित फिल्म ‘कसमें वादे’ रणधीर कपूर के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिका निभाई थी।
  • 80 के दशक में रणधीर कपूर की फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर अपेक्षित सफलता नहीं मिली। साल 1991 में प्रदर्शित फिल्म ‘हिना’ बतौर निर्देशक रणधीर कपूर की अंतिम फिल्म साबित हुई। पहले इस फिल्म का निर्देशन राजकपूर करने वाले थे लेकिन अचानक हुई उनकी मौत के कारण रणधीर को फिल्म का निर्देशन करना पड़ा।

  • उनकी फिल्मों का सिलसिला चलता रहा। रणधीर फिल्म ‘हाउस फुल 2’ में कॉमेडी करते देखे गए थे। इसके अलावा 2014 में आई फिल्म ‘सुपर नानी’, 2014 की ‘देसी मैजिक’, 2013 में आई ‘रमैया वस्तावैय्या’ में भी रणधीर ने अपनी अभिनय की कला दिखाई थी।
  • वहीं उनकी लव लाइफ की बात करें तो रणधीर और बबिता की मुलाकात फिल्म ‘कल आज और कल’ के सेट पर हुई थी। इस फिल्म में दोनों का अफेयर शुरू हुआ था। रणधीर और बबीता ने लगभग पांच साल तक डेट किया था।
  • जब रणधीर ने बबिता से शादी के लिए अपने घरवालों से बात की तो वह राजी नहीं हुए। दरअसल कपूर फैमिली में महिलाओं के एक्टिंग करने पर पाबंदी थी। ऐसे में रणधीर कपूर के पिता राज कपूर नहीं चाहते थे कि उनकी शादी बबीता से हो।
  • लेकिन रणधीर बबीता से शादी करने के लिए अड़ गए थे। ऐसे में उनके घरवालों ने शर्त रखी कि शादी के बाद बबीता फिल्मों में काम नहीं करेंगी। इस शर्त को मानने के बाद दोनों ने शादी कर ली।
  • 1988 में बबिता और रणधीर के रिश्ते उस समय खराब हुए जब बबीता ने अपनी बेटी करिश्मा को फिल्मों में काम करने के लिए सपोर्ट किया। साल 1988 में रणधीर दोनों बेटियों से अलग हो गए। लेकिन साल 2007 में रणधीर कपूर और बबीता एक बार फिर साथ रहने लगे।

 

Related posts