जन्मदिन विशेष: कभी अपनी आवाज को लेकर रानी को सुनने पड़ते थे ताने, फिर भी सफल अभिनेत्रियों में शुमार

rani mukherjee, rani mukherjee birthday,

चैतन्य भारत न्यूज

एक से बढ़कर एक फिल्में देकर बॉलीवुड में अपनी खास जगह बनानी वाली अभिनेत्री रानी मुखर्जी का आज 42वां जन्मदिन है। रानी का जन्म एक समर्थ परिवार में हुआ था, जहां कई सारे लोग फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक रखते थे। आज हम आपको बताने वाले रानी के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें…



rani mukherjee, rani mukherjee birthday,

रानी का जन्म 21 मार्च, 1978 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता राम मुखर्जी एक फिल्म डायरेक्टर हुआ करते थे और उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर हुआ करती थी। रानी का भाई राजा मुखर्जी भी फिल्म एंड इंडस्ट्री से जुड़े हुए प्रोड्यूसर डायरेक्टर हैं। वहीं अभिनेत्री काजोल, तनीषा और अयान मुखर्जी, रानी के कजिन्स हैं।

rani mukherjee, rani mukherjee birthday,

रानी ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत साल 1997 में फिल्म ‘राजा की आएगी बारात’ से की थी। ये फिल्म तो फ्लॉप रही, लेकिन रानी के करियर की गाड़ी चल पड़ी। हालांकि उन्हें अजीब आवाज के कारण अकसर ताने सुनने पड़ते थे और सबसे बुरा ये था कि उनकी ही फिल्म में उनका आवाज को किसी और से डब करवाया जाता था। ऐसा ही कुछ रानी के साथ आमिर खान की फिल्म ‘गुलाम’ के दौरान हुआ। इस फिल्म में भी रानी की आवाज को डब करवाया गया था।

rani mukherjee, rani mukherjee birthday,

उस दौरान रानी की आवाज पर फिल्ममेकर करण जौहर ने भरोसा दिखाया। फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ में रानी की आवाज सुनकर आमिर खान चौंक गए। फिल्म में उनकी आवाज वाकई अलग और शानदार लग रही थी। ‘कुछ कुछ होता है’ के लिए रानी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।

rani mukherjee, rani mukherjee birthday,

साल 2000 के दौरान रानी ने ‘बादल, ‘बिच्छू’ हे राम’, ‘हर दिल जो प्यार करेगा’, ‘कही प्यार न हो जाए’ जैसी फिल्में भी की। फिर साल 2002 में जब शायद अली ने रानी मुखर्जी के साथ ‘साथिया’ फिल्म बनाई तो रानी का करियर एक बार फिर से ट्रैक पर आ गया था, साथिया के लिए रानी को उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक) का फिल्मफेयर अवार्ड भी दिया गया था।

rani mukherjee, rani mukherjee birthday,

इसके बाद साल 2003 में ही रानी ने अभिनेत्री ऐश्वर्या रॉय ‘चलते चलते’ में रिप्लेस किया था, फिल्म को काफी सराहना मिली थी। बाद में 2004 में रानी ने मणि रत्नम की ‘युवा’ और फिर यश चोपड़ा की फिल्म ‘वीर जारा’ में अहम किरदार निभाया। युवा, ब्लैक और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ के लिए रानी को फिल्मफेयर पुरस्कार भी दिए जा चुके हैं।

rani mukherjee, rani mukherjee birthday,

रानी ने निर्माता मशहूर निर्देशक आदित्य चोपड़ा के साथ 21 अप्रैल 2014 को पेरिस में चुपचाप परिवार के कुछ सदस्यों की मौजूदगी में विवाह किया। रानी को 9 दिसंबर 2015 में एक बेटी हुई जिसका नाम ‘आदिरा’ रखा गया। आदिरा के जन्म के बाद रानी ने 2018 में ‘हिचकी’ फिल्म से अपना कमबैक किया था। फिल्म को दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला था।

ये भी पढ़े…

मर्दानी- का फर्स्ट लुक वायरल, पुलिस की वर्दी पहन सनसनी मचा रही रानी मुखर्जी

दुर्गा मां के दर्शन करने पहुंचे अमिताभ, रानी और काजोल समेत ये सितारें

मर्दानी 2 रिव्यू : दुष्कर्म की यह दर्दनाक दास्तां हर किसी को अंदर तक झकझोर के रख देगी

Related posts