जन्मदिन विशेष : 52 के हुए शंकर महादेवन, ‘Breathless’ गाने से मिली थी पहचान, जानें उनसे जुड़ी खास बातें

shankar mahadevan, shankar mahadevan birthday

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर और म्यूजिक कंपोजर शंकर महादेवन का आज 52वां जन्मदिन है। वह संगीतकार तिकड़ी ‘शंकर-एहसान-लॉय’ का भी हिस्सा हैं। उनके गाने आज भी लाखों संगीत प्रेमियों की पहली पसंद है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं शंकर महादेवन से जुड़ी खास बातें…



shankar mahadevan, shankar mahadevan birthday

शंकर महादेवन का जन्म 3 मार्च 1967 को तमिल अय्यर परिवार में चेंबूर मुंबई में हुआ था। महादेवन को बचपन से ही संगीत का शौक था, उन्होंने बहुत छोटी सी उम्र से भारतीय संगीत और कर्नाटिक संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी। महादेवन मात्र महज 5 वर्ष की उम्र से ही वीणा बजाने लगे थे। महादेवन ने अपनी शुरूआती पढ़ाई चेम्बूर के ओएलपीएस स्कूल से की। उसके बाद उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया।

shankar mahadevan, shankar mahadevan birthday

महादेवन के करियर की शुरुआत उनकी पहला एल्बम ‘ब्रेथलेस’ 1998 से हुई। 3 मिनट का ये गाना उन्होंने सांस रोक कर गाया था। लोग उनके इस टैलेंट को देख-सुनकर हैरान थे और इसे काफी पसंद किया गया। इस एल्बम के जरिए उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचाना जाने लगा। उसके बाद उन्होंने अपने दो दोस्तों एहसान और लॉय के साथ मिलकर एक ट्राईओ बना लिया।

shankar mahadevan, shankar mahadevan birthday

महादेवन को पहला नेशनल अवॉर्ड ए. आर रहमान के साथ तमिल फिल्म ‘कांदोकंदनीं-कांदोकंदनीं’ के लिए मिला था। इसके अलावा महादेवन ने चार बार नेशनल अवॉर्ड, तीन बार बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर अवॉर्ड और एक बार बेस्ट म्युजिक डायरेक्टर का अवॉर्ड जीता है। वह हिंदी फिल्मों के अलावा तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, मराठी में भी गाते हैं।

shankar mahadevan, shankar mahadevan birthday

महादेवन जीटीवी म्यूजिकल रियलिटी शो ‘सारे-गा-मा-पा चैलेंज’ 2009 में बतौर जज भी नजर आ चुके हैं। इसके अलावा वह स्टार प्लस के शो म्यूजिकल महा मुकाबला में बतौर मेंटर, जज आ चुके हैं। साल 2011 में महादेवन ने अपने ही नाम से ऑनलाइन अकेडमी की शुरुआत की। इस अकेडमी के जरिए वह दुनियाभर के छात्रों को म्यूजिक की शिक्षा भी देते हैं। लाखों फैंस उनके गानों के दीवाने हैं।

ये भी पढ़े…

पद्म पुरस्कार समारोह में 56 हस्तियां सम्मानित, प्रभुदेवा और शंकर महादेवन को पद्म श्री से नवाजा

पोते ने शेयर किया दादी का सिंगिंग वीडियो, सोनू निगम, शंकर महादेवन से लेकर दिलेर मेहंदी तक सभी हुए मधुर आवाज के दीवाने

Related posts