जन्मदिन विशेष: शशि कपूर को विरासत में मिली थी अभिनय की दुनिया, जानिए उनसे जुड़ीं दिलचस्प बातें

sashi kapoor,sashi kapoor birthday, sashi kapoor death

चैतन्य भारत न्यूज

अपने सादे अंदाज और खूबसूरत मुस्कान से दर्शकों का दिल जीतने वाले अभिनेता शशि कपूर का आज जन्मदिन है। शशि कपूर अपनी खास मुस्कान के लिए भी जाने जाते थे, इसी का एक अंदाज देखने के लिए फिल्म ‘जब जब फूल खिले’ का गाना ‘एक था गुल और एक थी बुलबुल’ में उनका मुस्कुराता चेहरा ही काफी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं शशि के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें…



sashi kapoor,sashi kapoor birthday, sashi kapoor death

हिंदी सिनेमा के पितामह कहे जाने वाले पृथ्वीराज कपूर के घर 18 मार्च, 1938 को जन्मे शशि कपूर पृथ्वीराज की चार संतानों में सबसे छोटे थे। उनकी मां का नाम रामशरणी कपूर था। आकर्षक व्यक्तित्व वाले शशि के बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था। पिता और उनकी नाट्य मंडली के संपर्क में रहते हुए शशि ने छोटी उम्र से ही अभिनय करना शुरू कर दिया था। उन्होंने बाल कलाकार के रूप में ‘आग’ (1948) और ‘आवारा’ (1951) में अपने बड़े भाई राज कपूर के बचपन की भूमिका निभाई।

sashi kapoor,sashi kapoor birthday, sashi kapoor death

शशि ने पहली बार 1961 में यश चोपड़ा के निर्देशन में बनीं फिल्म ‘धर्मपुत्र’ में लीड रोल निभाया था। शशि की 1961 से लेकर 1964 तक बनीं सभी सोलो फिल्में फ्लॉप हुईं थी। इसके बाद 1975 में आई फिल्म ‘दीवार’ के लिए शशि कपूर को फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के अवार्ड से नवाजा गया था। उन्होंने दो अन्य फिल्मफेयर बेस्ट फिल्मअवार्ड भी मिले थे, जिसमें वह प्रोड्यूसर और हीरो की भूमिका में थे। यह दोनों फिल्में ‘जुनून’ (1979) और ‘कलयुग’ (1981) थी। अपने फिल्मी करियर के दौरान उन्होंने राखी, शर्मिला टैगोर, जीनत अमान, हेमा मालिनी, परवीन बॉबी, नीतू सिंह और मौसमी चटर्जी समेत कई अभिनेत्रियों के साथ काम किया।

sashi kapoor,sashi kapoor birthday, sashi kapoor death

शशि ने अमिताभ बच्चन के साथ कुल 11 फिल्मों में काम किया था, जिनमें से सिर्फ चार फिल्में ‘दीवार’, ‘त्रिशूल’, ‘नमक हलाल’ और ‘सुहाग’ ही सुपरहिट हुई थी। जबकि एक फिल्म ‘काला पत्थर’ औसतन हिट और अन्य 6 फिल्में फ्लॉप हो गई थी। अपनी फिल्म ‘जुनून’ के लिए उन्हें बतौर निर्माता राष्ट्रीय पुरस्कार मिला, ‘न्यू डेल्ही टाइम्स’ में अपने अभिनय के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 2011 में उन्हें पद्मभूषण सम्मान मिला। इसके अलावा हिंदी सिनेमा में उनके योगदान को देखते हुए वर्ष 2014 में उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी नवाजा गया।

sashi kapoor,sashi kapoor birthday, sashi kapoor death

शशि अपने समय (1970-75) के दूसरे सबसे अधिक पेड किए जाने वाले एक्टर रहे हैं। उनके साथ इस पायदान पर देवानंद थे। जबकि तीसरे पायदान पर 1976 से 1982 के दौरान एक्टर विनोद खन्ना थे। वहीं पहले स्थान पर पेड एक्टर के रूप में राजेश खन्ना को जाना जाता रहा है। वह 1970 से 1987 तक हाइएस्ट पेड एक्टर रहें थे।

sashi kapoor,sashi kapoor birthday, sashi kapoor death

शशि की पत्नी का नाम जेनिफर किंडेल था। इनके कुल तीन बच्चे हैं। उनकी शादी की स्टोरी भी काफी दिलचस्प है। पृथ्वी थिएटर में काम करने के दौरान वह भारत यात्रा पर आए गोदफ्रे कैंडल के थिएटर ग्रुप ‘शेक्सपियेराना’ में शामिल हो गए। थियेटर ग्रुप के साथ काम करते हुए उन्होंने दुनियाभर की यात्राएं कीं और गोदफ्रे की बेटी जेनिफर के साथ कई नाटकों में काम किया। इसी बीच उनका और जेनिफर का रिश्ता परवान चढ़ा और 20 साल की उम्र में ही उन्होंने खुद से पांच साल बड़ी जेनिफर से शादी कर ली। जेनिफर की मौत 1984 में हो गई थी। उनकी आकस्मिक मृत्यु का शशि पर गहरा असर पड़ा। साल 2017, 4 दिसंबर को उनका निधन हो गया।

sashi kapoor,sashi kapoor birthday, sashi kapoor death

ये भी पढ़े…

जन्मदिन विशेष: बॉलीवुड की मां कहलाती थी यह अभिनेत्री, असल जिंदगी में देवी मानने लगे थे लोग

97 साल के हुए बॉलीवुड के ‘ट्रेजडी किंग’ दिलीप कुमार, 22 साल छोटी एक्ट्रेस से रचाई थी शादी

जन्मदिन विशेष: अपनी खूबसूरती से जमाने को कायल करने वाली मधुबाला इस अभिनेता के प्यार में थीं पागल

Related posts