जन्मदिन विशेष : शेखर कपूर ने खुद से 30 साल छोटी एक्ट्रेस से रचाई थी शादी, शबाना आजमी- प्रीति जिंटा संग भी रह चुका अफेयर

shekhar kapur

चैतन्य भारत न्यूज

हिंदी सिनेमा के दिग्गज निर्देशक शेखर कपूर का आज जन्मदिन है। 6 दिसंबर, 1945 को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के लाहौर में जन्में शेखर फिल्मी दुनिया में आने से पहले लंदन में चार्टर्ड अकाउंटेंट भी रह चुके हैं। जन्मदिन के इस खास मौके पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं शेखर के जीवन से जुड़ी कुछ अहम् बातें जिन्हे बहुत ही कम लोग जानते हैं।

shekhar kapur

शेखर कपूर ने अपनी पढाई मॉडर्न स्कूल नई दिल्ली से पूरी की है। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की पढाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टेफन कॉलेज से पूरी की है। इसके बाद वह लंदन पहुंच गए जहां होने बतौर चार्टर्ड अकाउंटेंट काम किया। इसके बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया की ओर रुख किया। शेखर कपूर ने अपने हिंदी सिनेमा करियर की शुरुआत साल 1975 में फिल्म ‘जान हाजिर’ हो से की थी। लेकिन उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचान फैमिली ड्रामा फिल्म ‘मासूम’ से मिली थी।

इसके बाद उन्होंने सुपरहिट जोड़ी अनिल कपूर और श्री देवी के साथ ‘मिस्टर इंडिया’ बनाई जिसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। इस फिल्म की आपार सफलता के बाद शेखर कपूर ने फुलन देवी पर आधारित ‘बैंडिट क्वीन’ का निर्देशन किया। ‘बैंडिट क्वीन’ के जरिए शेखर कपूर ने न सिर्फ भारत में बल्कि अंतर्राट्रीय स्तर पर भी अपनी खास पहचान बनाई। यही नहीं बल्कि इस फिल्म के लिए शेखर कपूर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया। इसके बाद उन्होंने ‘द फोर फेदर्स’ और ‘टाइम मशीन’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों का निर्देशन किया।

shekhar kapur

बता दें, शेखर कपूर की पहली शादी मेधा जलोटा से हुई थी, लेकिन मेधा की मौत हो चुकी है. इसके बाद उनकी दूसरी शादी सुचित्रा कृष्णमूर्ति से हुई उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम कावेरी कपूर है। लेकिन यह शादी भी ज्यादा नहीं चल पाई और साल 2007 में दोनों का तलाक हो गया। कहा जाता है कि, शेखर की दूसरी पत्नी सुचित्रा ने उनसे एक्ट्रेस प्रीति जिंटा की वजह से तलाक लिया था। हालांकि प्रीति ने हमेशा इन खबरों का खंडन किया। इसके अलावा शेखर का नाम मशहूर अभिनेत्री शबाना आजमी के साथ भी जुड़ चुका है। दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था और करीब 9 साल तक दोनों रिलेशनशिप में रहे।

Related posts