जन्मदिन विशेष : इस कदर ‘काका’ की दीवानी थी दुनिया, गाड़ी की धूल से मांग भरती थीं लड़कियां

चैतन्य भारत न्यूज

हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार राजेश खन्ना की आज 77वीं जयंती है। उनका जन्म 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर में हुआ था। बचपन से ही उन्हें एक्टिंग का शौक था।
राजेश खन्ना ने अपने फिल्मी करियर में 163 फिल्में और 17 शार्ट फिल्मों में काम किया। उनके डायलॉग्स भी काफी मजेदार रहे, जिन्हें लोग आज भी याद करते हैं। वह ऐसे एकमात्र अभिनेता थे जिन्होंने लगातार 15 सुपरहिट फिल्में दी थी।



राजेश खाना जिन्हें ‘काका’ के नाम से भी जाना जाता है। राजेश खन्ना एक कलाकार नहीं बल्कि एक स्टार थे। वो स्टार जिनकी दुनिया दीवानी थी। लड़किया काका की एक झलक पाने के लिए बेताब रहती थीं। राजेश खन्ना पर लिखी गई किताब ‘द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ इंडियाज फर्स्ट सुपरस्टार’ के मुताबिक, राजेश खन्ना की दीवानगी इस कदर थी कि उनकी सफेद गाड़ी लड़कियों के लिपस्टिक के रंग से ही गुलाबी हो जाया करती थी। इतना ही नहीं बल्कि राजेश खन्ना की गाड़ी की धूल से तो लड़कियां अपनी मांग तक भर लिया करती थीं। कुछ लड़कियों ने तो उन्हें अपना पति भी मान लिया था।

राजेश खन्ना ने अपने बॉलीवुड करियर में 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। उन्होंने साल 1966 में आई फिल्म ‘आखिरी खत’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। लेकिन राजेश खन्ना को खास पहचान फिल्म ‘आराधना’ से मिली। इसी के बाद से उनका सुपरस्टार बनने का सफर शुरू हो गया। लेकिन यह ज्यादा समय नहीं रह सका। एक समय ऐसा आया जब राजेश खन्ना कामयाबी को संभाल नहीं सके और गुमनामी में खो गए। लंबे समय तक बीमार रहने के बाद साल 2012 में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

राजेश खन्ना ने अपने फिल्मी करियर में तीन फिल्मफेयर और चार बीएफजेए पुरस्कार (Bengal Film Journalists Association Awards) जीते हैं। भारत सरकार की तरफ से उन्हें देश के तीसरे सर्वोच्च सम्मान ‘पद्म भूषण’ से भी नवाजा गया है। वहीं उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो राजेश खन्ना ने 1973 में खुद से 15 साल छोटी डिंपल कपाड़िया से शादी की थी। शादी के वक्त डिंपल महज 16 साल की थीं, जबकि राजेश खन्ना की उम्र 31 साल। उनकी दो बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हैं।

ये भी पढ़े…

अक्षय कुमार ने ट्विंकल खन्ना को तोहफे में दिए प्याज के ईयररिंग्स, वायरल हो रही तस्वीर

अक्षय कुमार पर लगा भगवान राम को अपशब्द कहने का आरोप, गुड न्यूज के दूसरे ट्रेलर पर बवाल

Related posts