जनवरी में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों से पहले निपटा लें जरुरी काम

bank holidays 2020,banks closed in january

चैतन्य भारत न्यूज 

साल 2020 यानी नया साल दस्तक दे चुका है। साल के पहले दिन (1 जनवरी) देशभर में बैंकों की छुट्टी रही। आपको बता दें कि जनवरी महीने में देश के अलग-अलग हिस्‍सों में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे। इसलिए जरुरी है कि, आप बैंक से जुड़े काम छुट्टियों के हिसाब से पहले ही पूरे कर लें। आइए जानते हैं इस महीने किस-किस दिन बंद रहेंगे।



2 जनवरी

2 जनवरी को सिखों के 10वें और अंतिम गुरु गोबिंद सिंह की जयंती है। इस वजह से पंजाब में अधिकतर बैंक बंद थे।

7 और 8 जनवरी

इन दोनों ही दिन इंफाल के बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा बैंकिंग क्षेत्र की प्रमुख यूनियनों ने 8 जनवरी 2020 को केंद्रीय ट्रेड यूनियनों द्वारा आयोजित आम हड़ताल में भाग लेने का फैसला किया है। जिससे देशभर के बैंकों में कामकाज प्रभावित हो सकता है।

14 जनवरी

14 जनवरी के दिन मकर संक्राति है जिसके चलते गुजरात में बैंक बंद रहेंगे। वहीं पोंगल, माघ बीहू और तुसु पूजा की वजह से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, पंजाब, असम और महाराष्ट्र में इस त्‍योहार को 15 जनवरी को मनाया जाएगा। इसलिए 15 जनवरी को भी बैंकों में कामकाज प्रभावित हो सकता है।

16 जनवरी

16 जनवरी को तिरुवल्लूवर डे मनाया जाएगा जिसकी वजह से आंध्र प्रदेश, पुड्डुचेरी और तमिलनाडु में अधिकतर बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह 17 जनवरी को भी पुड्डुचेरी और तमिलनाडु में बैंकों के कामकाज पर असर पड़ेगा।

23 जनवरी

इस दिन सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर कोलकाता के बैंक बंद रहेंगे। वहीं 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और 30 जनवरी को वसंत पंचमी पर देश के कई राज्‍यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

इसके अलावा महीने में 4 रविवार (5,12,19 और 26) होंगे और इस दिन साप्‍ताहिक अवकाश की वजह से बैंक बंद रहते हैं। जबकि 11 और 25 जनवरी को दूसरा व चौथा शनिवार है। इस दिन भी कई बैंकों में काम नहीं होता।

ये भी पढ़े…

1 जनवरी 2020 से हुए ये 8 बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब और वित्तीय लेनदेन पर होगा असर

1 जनवरी 2020 को दुनियाभर में पैदा हुए 39,2078 बच्चे, भारत सबसे आगे

1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी कार, नमकीन समेत ये जरुरी चीजें, पड़ेगा आपकी जेब पर असर!

Related posts