यहां जानिए कौन सी धातु के बर्तन में भोजन करने से सेहत पर होता है क्या असर?

utensils,health benefits

चैतन्य भारत न्यूज

हेल्दी डाइट के लिए केवल अच्छा अनाज, ताजे फल, सब्जियों के साथ यह भी जरुरी है कि इन्हें किस बर्तन में पकाया या परोसा जा रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से बर्तन के उपयोग से क्या फायदे और नुकसान होते हैं।



तांबा

utensils,health benefits

तांबा के बर्तन में रात में रखा पानी सुबह खाली पेट पीने के कई फायदे हैं, यह पाचक की तरह काम करता है। लेकिन सर्दी के दिनों में ऐसा ना करें सर्दी जुकाम हो सकती है। हालांकि इसमें दूध नहीं पीना चाहिए, 12 घंटे से ज्यादा समय तक इसमें पानी न रखें, दरअसल इससे अच्छे बैक्टीरिया मरते हैं इसलिए सफाई का ध्यान रखें।

स्टील

utensils,health benefits

यह एक मिश्र धातु है जो लोहे में कार्बन क्रोमियम और निखिल मिलाकर बनाया जाता है। इसे सस्ते बर्तनों में से सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें कम आंच पर खाना जल्दी गर्म हो जाता जिसे खाने में पौष्टिक का नुकसान कम होता है।

एल्युमिनियम

utensils

यहां बॉक्साइट से बनते हैं, इसके कुकर में खाना पकाने से सबसे ज्यादा पोषक तत्वों का नुकसान होता है, इसके बर्तनों के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

मिट्टी

utensils,health benefits

इसके बर्तन को सबसे अच्छा माना जाता है, इसमें खाने बनाने से शरीर के जरूरी 18 सूक्ष्म पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं, साथ ही गंभीर बीमरियों से बचाव होता है। खाने की पौष्टिक भी बचे रहती। दही-दूध के लिए इसके बर्तनों का उपयोग जरूर करें।

चांदी

utensils,health benefits

यह एक ठंडी धातु है जो शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचा कर शांत रखती है। साथ ही कीटाणु नाशक भी है इसमें एंटीऑक्सीडेंट अधिक होते हैं जिससे इम्युनिटी बढ़ती है साथ ही संक्रामक रोगों से भी बचाव होता है। चांदी के बर्तन में खाना खाने से दिमाग तेज होता है आंखों की रोशनी बढ़ती है।

लोहा

utensils,health benefits

इसमें भोजन बनाने और खाने से कई तरह के फायदे हैं लेकिन इसमें सफाई का विशेष ध्यान देना होता है। लेकिन बर्तन कच्चे लोहे के बने होने चाहिए। आयरन की बढ़ोतरी होती है, लीवर के रोगों में फायदेमंद होता है इसमें दूध पीने और खट्टी चीजें बनाने से अधिक मात्रा में आयरन शरीर को मिलता है।

कांसा

utensils,health benefits

कांसा में कई धातु मिले होते हैं इसलिए इससे शरीर को माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं। लेकिन इसमें खट्टी चीजें ना परोसे क्योंकि खट्टी चीजें उसमें विषैली हो जाती है। कांसा के बर्तन में खाना खाने से बुद्धि तेज होती है और खून भी साफ होता है। भूख भी अधिक लगती है, यह कफनाशक भी है। इसमें खाना परोसना सबसे अच्छा माना जाता है।

नॉन स्टिक

utensils,health benefits

नॉन स्टिक बर्तनों की सबसे खास बात यह है कि इसमें बहुत कम तेल पर भी खाना अच्छे से पक जाता है। इसमें खाना चिपकता नहीं है। लेकिन इसमें कई केमिकल्स की कोटिंग होती है। खुरचने पर ये केमिकल्स भोजन के साथ पेट में जाकर बीमारी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े…

विटामिन-पोषक तत्वों से भरपूर होता है मिट्‌टी के बर्तन में पकाया गया भोजन, बीमारियों से हमेशा रहेंगे दूर

मामूली नहीं मूंग, वजन से लेकर शुगर तक सबको रखते हैं नियंत्रित

डाइनिंग टेबल के बजाय जमीन पर बैठकर करें भोजन, शरीर को होंगे ये बेहतरीन फायदे

Related posts