बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए तुरंत अपनाएं यह घरेलु नुस्खा

soup benefits during rainy season,

चैतन्य भारत न्यूज

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में छोटी-छोटी बिमारी भी पनपने लगती है। मौसम में तापमान के उतार चढ़ाव के कारण सर्दी जुकाम, हल्का बुखार जैसी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इन बीमारियों की चपेट में आ गए हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं हैं। क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं घरेलू नुस्खों के बारे में जो इन बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करेंगे।

औषधीय गुणों से भरपूर चाय

benefit of ginger tea,monsoon season

बारिश में भीगने की वजह से सर्दी-जुकाम होने में देर नहीं लगती। ऐसे में आपको गले के दर्द और खांसी जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। सर्दी जुकाम के कारण होने वाले गले के दर्द और खांसी में औषधीय गुणों वाली चाय बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च, सोंठ, हल्दी, गुड़, जैसी गुणकारी चीजों को मिलाकर पिएंगे तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। ऐसी चाय गले की तकलीफ और सर्दी जुकाम को जल्दी ही ठीक कर देती है।

सेहत के लिए फायदेमंद है सूप

soup benefits during rainy season

बरसात के मौसम में सूप सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर भीगने के बाद गर्मागरम सूप पी लेते हैं तो आप सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से आराम बच जाएंगे। वैसे बरसात हो या सर्दी दोनों ही मौसम में सब्जी या फिर चिकन का सूप बहुत फायदेमंद होता है। चिकन का सूप अस्थमा के मरीजों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। इसका सेवन करने और भाप लेने से मरीजों को काफी आराम पहुंचता है।

ये भी पढ़े

बारिश में भीगने से नहीं बल्कि वायरस के हमले से बिगड़ती है सेहत

अगर आपको भी पसंद है बारिश में भीगना, तो पहले रखें इन बातों का ध्यान

बारिश में दाद, खाज और खुजली से राहत दिलाएगा ये लाल रंग का फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

Related posts