सर्दी में जरूर करें मूंगफली का सेवन, वजन घटाने समेत इन बीमारियों को करती है दूर

moongfali,moongfali ke fayde,benefits of peanuts

चैतन्य भारत न्यूज

ज्यादातर लोग मूंगफली स्वाद के लिए ही खाते हैं, लेकिन क्या आपको यह पता है कि मूंगफली में आपकी सेहत का खजाना भी छिपा हुआ  है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं मूंगफली हमारे लिए कितनी गुणकारी है-



स्वस्थ दिमाग

मूंगफली में विटामिन बी-3 होता है जो दिमागी प्रक्रिया को तेज करता है। यह याददाश्त को भी मजबूत करता है। मूंगफली एक्टिव दिमाग के लिए फायदेमंद है।

वजन में कमी

मूंगफली वजन कम करने में कारगर है। खाना खाने से कुछ समय पहले थोड़ी सी भुनी हुई मूंगफली बिना चीनी की चाय के साथ लेने से भूख जल्दी शांत हो जाती है। ऐसे में व्यक्ति कम खाना खाता है, जिससे वजन कंट्रोल होने लगता है।

विटामिन से भरपूर

मूंगफली में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। इसमें B कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन B6, विटामिन B9 और पेंटोथेनिक एसिड पाया जाते हैं जो इसकी पौष्टिकता में इजाफा करते हैं। इसमें मोनो अनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो दिल के रोगों के खतरे को कम करता है।

मजबूत होती है हड्डियां

मूंगफली में पाए जाने वाला आयरन लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ाता है। मूंगफली में उपस्थित कैल्शियम हड्डियां मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस होने की आशंका कम करता है।

पौष्टिक तेल

मूंगफली का तेल पौष्टिक और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। यह आसानी से पच जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। जोड़ों के दर्द में मूंगफली के तेल से मालिश करने से आराम मिलता है।

कोमल त्वचा

भुनी हुई मूंगफली खाने से त्वचा कोमल रहती है। थोड़ा-सा मूंगफली तेल में दूध और गुलाब जल मिलाकर मालिश करें और बीस मिनट बाद स्नान कर लें। इससे त्वचा का रूखापन ठीक हो जाएगा।

कंट्रोल करता है ब्लड शुगर

मूंगफली खाने से डायबिटीज की आशंका घटती है। इसमें पाए जाने मैंगनीज तत्व ब्लड शुगर कंट्रोल करता है। साथ ही यह शरीर को कैल्शियम के अवशोषण में भी मदद करता है।

मूड सुधरता है

मूंगफली में ट्रिप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है जो मूड को अच्छा करने में मददगार होता है। दरअसल यह मूड को सुधारने वाले हार्मोन सेरोटोनिन का स्त्राव बढ़ाता है, जो मूड को अच्छा रखता है और इससे मन शांत रहता है।

विशेष ध्यानार्थः यह आलेख केवल पाठकों की अति सामान्य जागरुकता के लिए है। चैतन्य भारत न्यूज का सुझाव है कि इस आलेख को केवल जानकारी के दृष्टिकोण से लें। इनके आधार पर किसी बीमारी के बारे में धारणा न बनाएं या उसके इलाज का प्रयास न करें। यह भी याद रखें कि स्वास्थ्य से संबंधित उचित सलाह, सुझाव और इलाज प्रशिक्षित डॉक्टर ही कर सकते हैं।

ये भी पढ़े…

सर्दियों में खाएंगे ये चीजें तो रहेंगे सेहतमंद, इनसे करें परहेज

इन आदतों की वजह से भी होते हैं हम ठंड का शिकार

मूली को ना समझें मामूली, इसे खाने से शरीर को होते हैं ये बेहतरीन फायदे

Related posts