मूली को ना समझें मामूली, इसे खाने से शरीर को होते हैं ये बेहतरीन फायदे

radish,benefits of radish,health care,

चैतन्य भारत न्यूज 

ठण्ड के मौसम में मूली के पराठे, मूली की सब्जी, मूली का अचार और सलाद हर घर के भोजन का अहम हिस्सा हैं। मूली में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों के होने की संभावना कम कर देती हैं। मूली खाने से सर्दी-जुकाम जैसे रोग भी नहीं होते हैं। आइए जानते हैं मूली के फायदों के बारे में….



कम वजन

मूली वजन कम करने में प्रभावी आहार है। दरअसल मूली में पानी की मात्रा खूब होती है और यह हमें ज्यादा भूख लगने से बचाती है। इससे हम अपने वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। मूली में कार्बोहाइड्रेड की मात्रा कम होती है जिससे यह पचने में भी आसान होती है।

रक्तचाप

मूली के फायदे में रक्तचाप नियंत्रण भी आता है। मूली कैल्शियम और पोटैशियम जैसे खनीजों से भरपूर होती है और ये पोषक तत्व रक्तचाप को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए मूली के लाभ बहुत हैं। इसमें विटामिन-सी की अधिकता होती है, जो त्वचा के लिए एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। विटामिन स्किन में कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है।

कब्ज में फायदा

मूली कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करती है। ऐसा मूली में मौजूद फाइबर की मात्रा के कारण है और फाइबर को उन खास पोषक तत्वों में गिना जाता है, जो आंतों को स्वस्थ रखने का काम करता है।

डिहाइड्रेशन से बचाव

मूली हमें डिहाइड्रेशन से भी बचाती है, यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती है और यह पाचन तंत्र को भी मजबूती देती है। साथ ही डिहाइड्रेशन से बचे रहने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए अपने खानपान में मूली को प्राथमिकता से शामिल करना चाहिए।

विशेष ध्यानार्थः यह आलेख केवल पाठकों की अति सामान्य जागरुकता के लिए है। चैतन्य भारत न्यूज का सुझाव है कि इस आलेख को केवल जानकारी के दृष्टिकोण से लें। इनके आधार पर किसी बीमारी के बारे में धारणा न बनाएं या उसके इलाज का प्रयास न करें। यह भी याद रखें कि स्वास्थ्य से संबंधित उचित सलाह, सुझाव और इलाज प्रशिक्षित डॉक्टर ही कर सकते हैं।

ये भी पढ़े…

कैंसर को बढ़ावा देते हैं नॉन स्टिक कुकवेयर और प्लास्टिक के बर्तन

मल्टी टास्किंग से बढ़ रहा है तनाव, जानें इसके नुकसान और इससे बचने के उपाय

वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा- बातचीत के दौरान तुरंत जवाब कैसे देते हैं हम?

Related posts