बीमारियों से बचना है, तो इन 7 चीजों को रोजाना भिगोकर खाएं, हमेशा रहेंगे निरोग

ankurit anaaj,

चैतन्य भारत न्यूज

अंकुरित अनाज को सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अंकुरित अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हमारे शरीर के लिए अंकुरित खाद्य पदार्थों का सेवन काफी फायदेमंद होता है। बता दें अंकुरित आहार में क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी और के अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसे सुबह के नाश्ते के अलावा आप भोजन में भी नियमित तौर पर शामिल कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें भिगोकर खाने से आपके शरीर को कई फायदे होंगे।

मेथीदाना

मेथीदाना भिगोकर खाने से स्वास्थ्य ठीक रहता है। मेथीदाने में फाइबर्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो कब्ज को दूर कर आंतों को साफ रखता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए भी मेथीदाना काफी फायदेमंद है। इसके अलावा यह महिलाओं में पीरियड्स के समय होने वाले दर्द को भी कम करने में कारगर है।

खड़े मूंग

अंकुरित मूंग शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसमें पोटेशियम और मैग्नेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। खड़े मूंग हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी प्रतिदिन खाने की सलाह दी जाती है।

काले चने 

अंकुरित काले चने भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कई लोग स्वस्थ रहने के लिए सुबह के नाश्ते में अंकुरित चने का सेवन करते हैं। चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो मसल्स बनाने में मददगार होते हैं। इसका नियमित सेवन थकान भी दूर करता है।

बादाम

बादाम में मैग्नीशियम होता है और यह हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें ज्यादा मात्रा में कैलोरी भी होती हैं जो वजन बढ़ा सकती हैं। लेकिन अगर बादाम को रातभर पानी में भिगोया जाए तो इसका सारा फैट निकल जाता है।

किशमिश

भीगी हुई किशमिश खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। किशमिश में आयरन भी होता है। इसका नियमित सेवन एनीमिया से पीड़ित मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। रातभर भीगी हुई किशमिश को रोजाना खाने से त्वचा हेल्दी और चमकदार बनी रहती है।

खसखस

खसखस में मौजूद विटामिन-बी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। यह वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से हमारी इम्युनिटी बढ़ने में भी मदद मिलती है।

मुनक्का

इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। मुनक्के का नियमित सेवन कैंसर कोशिकाओं में बढ़ोतरी को रोकता है। साथ ही इसे खाने से हमारी त्वचा भी हेल्दी और चमकदार रहती है। किडनी स्टोन के मरीजों के लिए भी मुनक्का काफी फायदेमंद है।

ये भी पढ़े…

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए तुरंत अपनाएं यह घरेलु नुस्खा

बारिश में भीगने से नहीं बल्कि वायरस के हमले से बिगड़ती है सेहत

बारिश में दाद, खाज और खुजली से राहत दिलाएगा ये लाल रंग का फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

 

Related posts