त्वचा को खूबसूरत रखने के साथ वजन को भी कंट्रोल करती है हल्दी, जानिए इसके फायदे

haldi ke gun,haldi ke fayde,benefits of turmeric,

चैतन्य भारत न्यूज

मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली हल्दी भोजन का स्वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही यह कई प्रकार की बीमारियां भी दूर करती है। हल्दी चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसी कारण हल्दी को बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि माना गया है। कई रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा हुआ है कि हल्दी के सेवन से शरीर और दिमाग दोनों को फायदा पहुंचता है। आइए जानते हैं हल्दी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

चमकदार त्वचा 

बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां आना आम बात है। झुर्रियां मिटाने में हल्दी कारगर है। इसमें एंटी-ओक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की झुर्रियों को दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा मुलायम हो जाती है। साथ ही यह चेहरे को चमकदार बनाए रखती है।

दिमाग के लिए फायदेमंद 

हल्दी का सेवन दिमाग को दुरस्त रखता है। इसमें मौजूद तत्व दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हल्दी में मौजूद रासायनिक अवयव भी दिमाग में पाए जाने वाले प्रोटीन को बूस्ट करता है।

खून रखे साफ 

हल्‍दी वाला पानी पीने से खून नहीं जमता और यह खून साफ करने में भी मददगार है। चोट पर हल्दी लगाने से वह सही हो जाती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक अहम यौगिक होता है, जो अर्थराइटिस व कैंसर जैसी कई बीमारियों से बचाता है।

वजन कम करने में मददगार 

ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं लेकिन हल्दी का सेवन वजन को कंट्रोल करता है। हल्दी का सेवन फैट को बढ़ने से रोकता है जिससे मोटापा नही बढ़ता है।

बालों के लिए फायदेमंद 

आज के समय में ज्यादातर महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या रहती है। बता दें कच्ची हल्दी के रस में चुकंदर की पत्तियों का रस मिलाकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

ये भी पढ़े…

बारिश में दाद, खाज और खुजली से राहत दिलाएगा ये लाल रंग का फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

बारिश के मौसम में खासतौर से रखें अपने खानपान का ध्यान, इन चीजों से रहे दूर

घी छोड़ने से नहीं बल्कि इसे खाने से कम होता है मोटापा, जानिए इसके फायदे

Related posts