रोजाना घर में ही चहलकदमी कर बढ़ा सकते हैं अपनी उम्र

health care,health news,

चैतन्य भारत न्यूज

वाशिंगटन. छोटी से छोटी शारीरिक गतिविधि उम्र बढ़ा सकती है। सभी जानते हैं कि कसरत करने और दिन में कुछ घंटे टहलने से व्यक्ति फिट तो रहता ही है, उसकी उम्र भी बढ़ती है। ताजा अध्ययन के बाद वैज्ञानिकों ने कहा है कि रोजमर्रा के घरेलू काम खुद करने से भी समयपूर्व मृत्यु का खतरा कम हो जाता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए उन्होंने पहले किए अध्ययनों का विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं का दावा है कि छोटी से छोटी गतिविधि भी अकाल मृत्यु के खतरे को कम कर सकती है। घर व किचन की साफ-सफाई, खाना बनाने, बागवानी करने और थोड़ी बहुत चहलकदमी करने वाले लोग ज्यादा दिन जिंदा रह सकते हैं।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपे ताजा अध्ययन में शामिल शोधकर्ताओं ने अपने मापदंड और कार्यप्रणाली पर खरे उतरने वाले आठ शोध का चुनाव किया। इससे उनके पास अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप के 36,383 लोगों का आंकड़ा इकट्ठा हो गया, जिनमें कई बुजुर्ग भी थे। इन सभी लोगों को उनकी सक्रियता के आधार पर चार समूहों में बाटा गया और उनकी मृत्यु के आंकड़े भी एकत्र किए गए। एक समूह में ऐसे लोग थे जो ज्यादातर समय बैठे ही रहते हैं और दूसरे समूह में उन लोगों को शामिल किया गया था जो केवल रोजमर्रा के जरूरी काम ही करते थे। तीसरे समूह में हल्की-फुल्की कसरत करने वाले लोग थे जबकि चौथे समूह में वे लोग शामिल किए गए जो नियमित रूप से कसरत करते थे।

वैज्ञानिकों को पता चला कि व्यायाम करने वाले दोनों समूह के लोगों की असमय मृत्यु का खतरा 60 प्रतिशत कम हो गया था। वहीं, दिनभर बैठे रहने वालों की अपेक्षा रोजमर्रा के काम करने और थोड़ी चहलकदमी करने वाले लोगों ने भी लंबा जीवन बिताया। प्रमुख शोधकर्ता उल्फ इकेलुंड ने बताया कि इस शोध से स्पष्ट है कि सक्रियता और लंबा जीवन आपस में संबंधित हैं। असामयिक मृत्यु का खतरा कम करने में दिनभर की हर गतिविधि की भूमिका है। इसी के चलते व्यक्ति को बैठने की जगह थोड़ी चहलकदमी जरूर करनी चाहिए।

 

Related posts