खाली पेट व्यायाम करने से जल्दी नहीं घटता मोटापा, शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

health tips, tips for best exercise,yoga tips,tips for weight loss

चैतन्य भारत न्यूज

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते मोटापे के कारण परेशान रहते हैं। मोटापे को कम करने के लिए लोग व्यायाम और योग जैसी प्रक्रिया को अपनाते हैं। लेकिन कई बार वह कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनके शरीर को और ज्यादा नुकसान होने लगता है। ज्यादातर लोगों की यही सोच रहती है कि खाली पेट वर्कआउट करने से मोटापा जल्दी कम हो जाता है लेकिन यह सच नहीं है।

वरिष्ट डाइटीशियन डॉक्टर हिमांशी शर्मा (इंडियन स्पाइनल इंजरीज सेंटर, नई दिल्ली) के मुताबिक, व्यायाम शुरू करने से पहले आपके शरीर में ग्लूकोज होना बहुत जरुरी है। अगर शरीर का ग्लूकोज खत्म हो जाएगा तो फैट जलाने वाली भट्टी काम करना बंद कर देती है। इसलिए कोई भी व्यायाम करने से पहले थोड़ा नाश्ता या हल्का प्रोटीनयुक्त आहार जरूर लेना चाहिए।

बता दें जो लोग भूखे पेट व्यायाम करके कैलोरी बर्न करना चाहते हैं उनका शरीर अंदरूनी रूप से कमजोर होने लगता है। मांसपेशियों में भी खिचाव की समस्या आ सकती है। कैलोरी बर्न करना व्यक्ति की उम्र, बॉडी मास इंडेक्स, जेंडर और काम के नेचर पर निर्भर करता है। कैलोरी बर्न करने के लिए ताकत की जरुरत होती है जो खाली पेट से नहीं आती। इसलिए हल्का आहार लेने के कुछ देर बाद ही वर्कआउट करें। स्ट्रेचिंग भी हमेशा वर्कआउट के बाद ही करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जल्द ही बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

खाली पेट वर्कआउट करने के दुष्परिणाम

सुबह के समय शरीर में मेटाबॉलिज्म सबसे कम होता है। ऐसे में खाली पेट वर्कआउट करने के कई दुष्परिणाम हो सकते हैं। जैसे कि शरीर सुस्त होना, डिप्रेशन में आना, ठण्ड या गर्मी ज्यादा लगना और ब्लड प्रेशर का कम या ज्यादा होना। इसलिए हमेशा थोड़ा आहार लेकर ही व्यायाम करें।

ये भी पढ़े…

तांबे का पानी पीने से शरीर को होते हैं ये बेहतरीन फायदे

हरी सब्जी से कई गुना ज्यादा गुणकारी होती है अरबी, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

 

 

Related posts