सर्दियों में खाएंगे ये चीजें तो रहेंगे सेहतमंद, इनसे करें परहेज

healthy diet for winter,health,health care,health news ,

चैतन्य भारत न्यूज

सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है और ऐसे में खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खास चीजों के बारे में जिन्हें आप मौसम के अनुसार अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।



सर्दी में इन चीजों को खाएं

सर्दी के मौसम में मक्का, बाजरा, ज्वार, सोयाबीन की रोटी के अलावा इनके कटलेक बनाएं। साथ ही सूखे मेवे और घी के प्रयोग से इनकी चक्की बनाना भी अच्छा विकल्प हैं। वहीं बच्चों के लिए बाजरा, मोठ, बेसन, चावल का आटा, सूजी और गेहूं के आटे को हल्का भूनकर उसमें गुड़, घी, सूखे मेवे मिलाकर पौष्टिक लड्डू बनाएं। इसके अलावा मिक्स वेज, चुकंदर, गाजर या लौकी का हलवा बनाएं। रात का खाना खाने से पहले गुनगुना सूप पिएं। यह एंटीऑक्सिडेंटका विक्लप है।

सर्दी में इन चीजों को न खाएं

सर्दी में दूध के साथ खट्टी व नमकीन चीजें, मांसाहारी आहार, मूली आदि खाने से बचें। साथ ही ध्यान रखें कि दही को कभी उबालें नहीं। दही दोपहर के समय खाना अच्छा होता हैं। जिन लोगों शरीर में दर्द रहता हैं वे गोभी मटर न खाएं। अगर आप सूखी चीजें जैसे मक्का और बाजरा के आटे से बनी रोटी खा रहे हैं तो घी मिलाकर खाएं।

सर्दी में बेहतरीन होती हैं ये चीजें

सर्दी में गुड़, खजूर, तिल, अदरक और मूंगफली शरीर का तापमान नियंत्रित रखते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन आदि तत्व सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश आदि में राहत देने के साथ हार्मोंस का स्तर संतुलित रखते हैं। इसके अलावा प्रतिदिन 50-100 मूंगफली के साथ छोटा टुकड़ा गुड़ खाएं। सर्दी के मौसम में शकरकंदी विटामिन का सबसे अच्छा स्त्रोत हैं। आप चाहे तो इन्हें उबालकर या फिर हलवा बनाकर खा सकते हैं। जबकि हरी सब्जी में और फलों में सरसों का साग, मेथी, पालक के अलावा गाजर, मौसमी, अनार, लहसुन, नींबू, लौंग-काली मिर्च, चुकंदर, आंवला आदि की सब्जी चटनी या सूप पीना काफी फायदेमंद होता है। बेहतर होगा अगर आप सूप में काली मिर्च व कालानमक डालकर पिएं।

ये भी पढ़े…

तनाव और थकान को दूर कर देंगी ये रिलैक्सेशन टिप्स

मल्टी टास्किंग से बढ़ रहा है तनाव, जानें इसके नुकसान और इससे बचने के उपाय

दिल की बीमारी से बचने के लिए मदद करेंगे ये सुपरफूड, जान लें इनके फायदें

Related posts