ऑफिस से छुट्टियां नहीं लेने वाले लोगों को हो सकती है यह गंभीर बीमारी : रिपोर्ट

office,office holiday,office tension,vacations,office se chuttiyan,dil ki bimari

चैतन्य भारत न्यूज

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने व्यस्त रहते हैं कि वह खुद को ही समय नही दे पाते हैं। सफलता पाने और भीड़ से आगे निकलने की चाह में व्यक्ति अपने परिवार से तो दूर होने ही लगता है साथ ही वह खुद को बीमारी के करीब भी ले जाता है। सुबह जल्दी उठकर ऑफिस जाना और फिर देर से घर लौटना, लगभग सभी लोगों की दिनचर्या कुछ ऐसी ही होती है। लेकिन कुछ लोग एक भी दिन की छुट्टी न लेकर रोजाना काम करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी दिनचर्या से कुछ वक्त छुट्टियों के लिए भी निकालें।

दिल की बीमारियों का खतरा

हाल ही में एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि, छुट्टियां न लेने वाले लोगों को दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है। जी हां… शोध में पाया गया कि, छुट्टियां मेटाबोलिक संबंधी लक्षणों को कम करने में मददगार है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।अमेरिका में स्थित सिरैक्यूज विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक ब्रायस ह्य्रूस्का के मुताबिक, ‘जिन लोगों ने पिछले 12 महीनों में अक्सर ही छुट्टियां ली हैं उनमें मेटाबोलिक सिंड्रोम और मेटाबोलिक लक्षणों का जोखिम कम है।’ उन्होंने आगे बताया कि, ‘मेटाबोलिक सिंड्रोम दिल की बीमारियों के लिए जोखिम कारकों का एक संग्रह हैं। यदि आप में यह ज्यादा है तो आपको दिल की बीमारियों के होने का खतरा अधिक है।’

काम के साथ-साथ छुट्टियां भी हैं जरुरी

अध्ययन के मुताबिक, आप ऑफिस से जितनी ज्यादा छुट्टियां लेंगे बीमारी का खतरा उतना ही कम रहेगा। ब्रायस ने कहा कि, जो व्यक्ति अक्सर ही छुट्टियों पर जाते हैं उनमें हृदय रोग का खतरा कम पाया गया। उन्होंने बताया कि, व्यक्ति को हाइपरटेंशन, कोलेस्ट्रोल और दिल की बीमारियां मेटाबॉलिक सिंड्रोम के कारण ही होती हैं। इस अध्ययन के मुताबिक, व्यक्ति को कुछ समय खुद को भी देना चाहिए। इसके लिए ऑफिस से समय-समय पर छुट्टियां लेते रहना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रहे।

ये भी पढ़े…

हर 1 मिनट में 3 भारतीय हो रहे हैं ब्रेन स्ट्रोक का शिकार, जानिए इससे बचाव के तरीके

कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकती है लीची, जानिए इसके 6 बेहतरीन फायदे

सिर्फ खड़े रहकर भी आप कम कर सकते हैं अपना मोटापा, हर मिनट बर्न होती है इतनी कैलोरी

 

 

Related posts