मुकेश अंबानी से 8 गुना ज्यादा है इस भारतीय शख्स की सालाना सैलरी! वित्त वर्ष 2019 में कमाए इतने करोड़

चैतन्य भारत न्यूज

कुछ दिनों पहले ही रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी की सालाना सैलरी का खुलासा हुआ था। पिछले 11 साल से उनकी सालाना सैलरी 15 करोड़ पर स्थिर है। अब हाल ही में एचईजी लिमिटेड के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर (CMD) रवि झुनझुनवाला की वित्त वर्ष 2018-19 की सैलरी का खुलासा हुआ है। रवि झुनझुनवाला ने पिछले एक साल में 121.37 करोड़ रुपए सैलरी ली है। जी हां… यानी उनकी सैलरी अंबानी से कई गुना ज्यादा है।

तीन गुना हो गई सैलरी

अब झुनझुनवाला की इतनी सैलरी को लेकर सवाल खड़े किए जाने लगे हैं। बता दें झुनझुनवाला की कंपनी एचईजी लिमिटेड ग्रैफाइट इलेक्ट्रोड का उत्पादन करती है। जानकारी के मुताबिक, पिछले साल के मुकाबले झुनझुनवाला की सैलरी इस बार तीन गुना ज्यादा बढ़ गई है। कंपनी के नियम के मुताबिक, झुनझुनवाला को शुद्ध मुनाफे के 2.5 फीसदी तक कमीशन दिया जाता है। इस वजह से उनकी सैलरी में करीब 119 करोड़ रुपए कमीशन के रूप में आए हैं।

साल 2017-18 में झुनझुनवाला की सालाना सैलरी सिर्फ 43.33 करोड़ रुपए ही थी। ऐसे में अब झुनझुनवाला की इतनी ज्यादा सैलरी को लेकर शेयरधारकों और कॉरपोरेट गवर्नेंस फर्मों की बेचैनी बढ़ गई है। हालांकि, अब तक सभी कंपनियों की वार्षिक रिपोर्ट नहीं आई है। हो सकता है कि झुनझुनवाला से ज्यादा सैलरी लेने वाला भी कोई एमडी या सीईओ निकलकर आ जाए। लेकिन फिलहाल झुनझुनवाला ही देश में सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले शख्स बन गए हैं। गौरतलब है कि 2017-18 में टेक महिंद्रा के सीईओ सी.पी. गुरनानी 146 करोड़ रुपए की सैलरी हासिल कर सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले शख्स बन गए थे।



वित्त वर्ष 2018-19 में अब तक जिन भी कंपनियों ने नतीजे घोषित किए हैं वह इस प्रकार है-

  • हीरो मोटोकॉर्प के सीएमडी पवन मुंजाल की सालाना सैलरी 81.41 करोड़ रुपए।
  • दीपक नाइट्रेट के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर उमेश असाइकर की सालाना सैलरी 59 करोड़ रुपए।
  • रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी की सालाना सैलरी 15 करोड़ रुपए।

यह भी पढ़े…

लगातार 11वें साल मुकेश अंबानी ने नहीं बढ़ाई अपनी सैलरी, जानिए कितना है सालाना वेतन

Related posts