योग दिवस पर हुए रिकॉर्ड टीकाकरण, एक दिन में लगाई गई 82 लाख से ज्यादा वैक्सीन, PM बोले- शाबाश इंडिया

चैतन्य भारत न्यूज

7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। इसी के साथ ही भारत में टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हुई। कोविड-19 टीकाकरण के लिए जारी संशोधित दिशा-निर्देशों के बाद कोरोना टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बना है। इस पर पीएम मोदी ने खुशी जताते हुए वेलडन इंडिया कहा है।

रिकॉर्ड 80 लाख से ज्यादा वैक्सीन लगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सोमवार को कोविड रोधी टीके की रिकॉर्ड संख्या में खुराक लगाए जाने को ‘हर्षित करने वाला’ कार्य करार दिया और कहा कि महामारी से लड़ाई में टीका सबसे मजबूत हथियार है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविड वैक्सीनेशन की संशोधित गाइडलाइन लागू होने के पहले दिन आज (21 जून) शाम 8 बजे तक 82 लाख से ज़्यादा वैक्सीन लगाई गई।

इस राज्य में सबसे ज्यादा टीकाकरण

इसके साथ ही एक दिन में टीकाकरण के मामले में नया रिकॉर्ड भी बना। कोविन पोर्टल पर उपलब्ध रात 10 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार देश में सोमवार को देश में टीके की 82 लाख 70 हजार 191 खुराकें लगाई गईं। वहीं, राज्यों में टीकाकरण की बात करें तो मध्यप्रदेश सबसे ऊपर है। राज्य में शाम सात बजे तक 15 लाख से अधिक को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। दूसरे स्थान पर कर्नाटक है जहां 10 लाख से ज्यादा टीके लगाए गए हैं। वहीं, तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश है। यहां छह लाख 90 हजार से अधिक लोगों को कोरोना रोधी टीके की खुराक लगाई गई है। इससे पहले कोविड रोधी टीके की सर्वाधिक 48 लाख से अधिक खुराक एक अप्रैल को लगाई गई थीं।

Related posts