‘अम्फान’ के बाद अब मंडरा रहा ‘हिका’ चक्रवाती तूफान का कहर, 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी रफ्तार, गुजरात में समुद्री किनारों पर अलर्ट जारी

cyclone

चैतन्य भारत न्यूज

कुछ दिनों पहले ही बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के बाद अब गुजरात के समुद्र तट पर भी एक चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, अरब सागर और लक्षद्वीप पर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में और तेजी ला सकता है और यह अगले सप्ताह महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय राज्यों तक पहुंच सकता है।

कोरोना संकट के बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में चक्रवात-भूकंप और बेमौसम बरसात जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सिलसिला जारी है। गुजरात कि समुद्री किनारों को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। देश में अम्फान तूफान के कोहराम के बाद अब गुजरात के समुद्र तट पर हिका चक्रवात का खतरा मंडराने लगा है।

मौसम विभाग के चक्रवातों की प्रभारी सुनीता देवी ने कहा, ‘दक्षिण-पूर्व और इससे सटे मध्य पूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। अगले 24 घंटों के दौरान और तीव्र होकर डिप्रेशन में बदलेगा और उसके बाद और तीव्र हो सकता है। इसके उत्तर की ओर बढ़ने और 3 जून तक उत्तर महाराष्ट्र और गुजरात तटों के पास पहुंचने की आशंका है।’

चार से पांच जून के बीच गुजरात के द्वारका, ओखा और मोरबी से टकराता हुआ कच्छ की ओर जा सकता है। प्रशासन ने फिलहाल अरब सागर के डीप डिप्रेशन के चलते गुजरात के समुद्री तटीय इलाकों में एक नंबर का सिग्नल जारी किया है। साथ ही मछुआरों को समुद्र में ना जाने के लिए कहा गया है। पहले ये चक्रवात ओमान की ओर आगे बढ़ रहा था, लेकिन अब गुजरात की ओर आगे बढ़ रहा है। फिलहाल माना जा रहा है कि ये चक्रवात जिस वक्त जमीन से टकराएगा हवा की गति 120 किमी रहेगी। साथ ही तेज हवा भी चलेगी।

Related posts