होली 2020: हर रंग का अपना महत्व, जानिए कौन सा रंग क्या कहता है?

holi,holi 2020

चैतन्य भारत न्यूज

रंगों, खुशहाली का त्योहार होली इस बार 10 मार्च को मनाया जाएगा। रंगों का जीवन से गहरा संबंध होता है। रंग हमारी भावनाओं को दर्शाते हैं। रंगों के माध्यम से व्यक्ति शारीरिक व मानसिक रूप से प्रभावित होता है। होली के त्योहार को सुख-समृद्धि, सौहार्द और भाईचारे के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है। आइए जानते हैं कौन सा रंग क्या कहता है और इसका क्या महत्त्व होता है।



holi,holi 2020

लाल रंग

लाल रंग ऊर्जा और शक्ति का भी प्रतीक है, धार्मिक कार्यों में इसलिए इसे प्राथमिक और पवित्र माना गया है।

पीला रंग

यह सूर्य का भी रंग है, इसलिए रोशनी और उदास को दर्शाता है।

हरा

प्रकृति से जुड़ा हुआ रंग होने के कारण प्राकृतिक और जैविक उत्पादों के लिए इस रंग का इस्तेमाल किया जाता है। गहरा हरा रंग रूप में पैसे दर्शाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, यह सफाई भी दर्शाता है।

holi,holi 2020

नारंगी

मानसिक ऊर्जा को बढ़ाने में सहायक होता है। मस्तिष्क व शरीर के बीच संतुलन स्थापित करने में भी मुख्य भूमिका अदा करता है। यह यौवन की निशानी के तौर पर देखा जाता है।

नीला रंग

उपभोक्ताओं के बीच विश्वास और सुरक्षा का भाव देता है इसलिए कई बड़े बैंक, वित्तीय संस्थाए, बिजनेस अपने लोगो और नाम में नीले का रंग इस्तेमाल प्रमुखता से करते हैं।

holi,holi 2020

गुलाबी रंग

यह रंग कोमलता और मासूमियत का प्रतीक है। यहां पारंपरिक तौर पर रोमांच और नारीवाद के लिए दर्शाया जाता है, इसलिए सौंदर्य सामग्री वाली कई कंपनियां अपने उत्पादों के लिए गुलाबी रंगों का इस्तेमाल करती है।

ये भी पढ़े…

होली पर 499 साल बाद बनेगा महासंयोग, शत्रुओं पर मिलेगी विजय और होगा धन लाभ

बसंत पंचमी से ब्रज में होली की शुरुआत, 40 दिन तक ऐसा होगा पूरा कार्यक्रम

होली-चैत्र नवरात्रि समेत मार्च में मनाएंगे जाएंगे ये बड़े तीज- त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Related posts