कोरोना वायरस: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान इन कामों को​ करने की दी रियायत

LOCKDOWN

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है। हर जगह इसका संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। अब तक दुनियाभर में 16 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। जबकि 1 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया था। 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होगा लेकिन फिलहाल सरकार लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसी बीच यह खबर सामने आई है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ कामों के लिए लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया है।

इन कामों में दी छूट

जानकारी के मुताबिक, केंद्र गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान जिन कामों को करने की रियायत दी है उनमें मछली पकड़ने (समुद्री)/ जलीय कृषि उद्योग के संचालन, फसलों की कटाई, सेल्स और मार्केटिंग, कोल्ड चेन, पैकेजिंग और फूड प्रोसेसिंग शामिल हैं।

आदेश का पालन न करने पर होगी कार्रवाई

हालांकि सरकार ने इन कामों के दौरान सोशल डिस्टेसिंग और हाइजीन प्रैक्टिस का खासतौर से ध्यान रखने की भी हिदायत दी है। सरकार ने कहा है कि यदि उनके आदेश का पालन नहीं किया गया तो ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है।

सभी राज्यों के CM से की बात

गौरतलब है कि शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। जानकारी के मुताबिक, बैठक के दौरान ज्यादातर राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर सहमति जताई। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के संकेत दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 या 13 अप्रैल को देश को संबोधित कर सकते हैं जिसमें वह लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान करेंगे।

ये पढ़े…

भारत में दो हफ्ते और बढ़ सकता है लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल का ट्वीट कर रहा इशारा

कोरोना लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों संग की वीडियो कॉन्फ्रेंस, गमछे का मास्क पहने दिखे

वायरल ट्वीट को लेकर पीएम मोदी ने कहा- खुराफात लगती है मेरे सम्मान में 5 मिनट खड़े होने की मुहिम

पीएम मोदी बोले- कोरोना से ये लड़ाई बहुत लंबी है, ना थकना है, ना हारना है, बस जीतना है भी

Related posts