जानिए क्या होता है ‘तौकाते’ का मतलब? यहां जानें कैसे तय किये जाते हैं चक्रवातों के नाम

bulbul cyclone

चैतन्य भारत न्यूज

अरब सागर से उठे चक्रवात ‘तौकाते’ का सबसे ज्यादा असर गुजरात पर पड़ा। भारी बारिश के कारण कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए और हजारों घर बह गए।  ज्यादातर लोगों की ये जिज्ञासा रहती है कि इन तूफानों के नाम आखिरकार तय कैसे किए जाते हैं? आपके मन में भी कभी न कभी ये सवाल तो आया ही होगा। तो हम आपके इस सवाल का जवाब आज देने वाले हैं।

2004 से शुरू हुआ तूफान को नाम देने का सिलसिला

सभी तूफानों को नाम देने का सिलसिला करीब 15 साल पहले यानी साल 2004 में शुरू हुआ था। तूफान का नाम तय करने के लिए आठ देशों की एक समिति बनाई गई थी। इन सभी आठ देशों को क्रमानुसार आठ नाम देने थे।

8 देशों ने 64 नाम दिए

तूफान के नाम देने वाले आठ देशों में बांग्लादेश, भारत, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, श्रीलंका और थाईलैंड का नाम शामिल हैं। इन सभी देशों ने आठ-आठ तूफान के नाम दिए हैं और इस प्रकार अब तक कुल 64 नाम तय किए गए हैं। अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार सभी देशों को बारी-बारी से नाम देने थे। ऐसे में सबसे पहले बांग्लादेश को मौका मिला। उसने तूफान को ‘ओनिल’ नाम दिया। तूफान के नाम के लिए एक 8×8 की टेबल बनाई गई है। म्यामांर ने इस चक्रवाती तूफान का नाम तौकाते दिया है। जिसका अर्थ है “गेको”, जिसका बर्मीज़ में मतलब तेज आवाज निकालने वाली छिपकली होता है। यह भारतीय तट पर इस साल का यह पहला चक्रवाती तूफान होने जा रहा है।

ऐसे चलती है नामकरण की प्रक्रिया 

नामकरण करने वाली समिति में शामिल देश जो नामों की सूची देते हैं, उनको समिति में शामिल देशों के अल्फाबेट के हिसाब से नामों को सूचीबद्ध किया जाता है। जैसे अल्फाबेट के हिसाब से सबसे पहले बांग्लादेश, फिर भारत का और इसी तरह ईरान व अन्य देशों का नाम आएगा, जिनके सुझाए गए नाम पर चक्रवात का नामकरण किया जाता है। चक्रवातों का नामकरण करने का हर बार अलग देश का नंबर आता है। यह क्रम ऐसे ही चलता रहेगा।

‘तौकाते’ के बाद के तूफानों के होंगे ये नाम 

सूची के हिसाब से मालदीव से बुरेवी, म्यांमार से तौकाते, ओमान से यास और पाकिस्तान से गुलाब नाम सूची में क्रमबद्ध हैं। बीते साल अप्रैल में ही नामों की नई सूची स्वीकृत की गई। पुरानी सूची में अंफान चक्रवात सबसे अंतिम नाम था।

अरब सागर में तेजी से बढ़ रहा शक्तिशाली तूफान ‘तौकाते’, इन राज्यों में अलर्ट, गुजरात में तबाही संभव

Tauktae तूफान ने हर जगह मचाई तबाही, टूटते पेड़, उखड़ते खंभे, उड़ती छतें, अब तक 8 लोगों की मौत

 

 

 

Related posts