इन टिप्स के जरिए अपने गुस्से को कहें बाय-बाय

angry,how to control angry, gussa kabu karne ke upay

चैतन्य भारत न्यूज

घटना छोटी हो या बड़ी हम में से ज्यादातर लोगों को प्रतिक्रिया स्वरूप गुस्सा आ जाता है। हालांकि कई बार ऐसी घटना हो जाती है जहां हम अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाते हैं और इस गुस्से के कारण कई बार बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। इसलिए जब भी आपको गुस्सा आए तो उसे बाहर निकालने से पहले उसके अंजाम के बारे में एक बार जरूर सोचें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं गुस्से को नियंत्रित करने की कुछ खास बातें जिनके जरिए आप अपने गुस्से पर काबू पा सकेंगे।

angry,how to control angry, gussa kabu karne ke upay

ऐसे पाएं गुस्से पर काबू

इसका सरल उपाय यह है कि, दूसरे पर आरोप लगाने से पहले या उस व्यक्ति के बारे में निर्णय लेने से पहले एक गहरी लंबी सांस लें। इस दौरान आप दिल से यह बात सोच पाएंगे कि सामने वाले व्यक्ति के प्रति आपकी भावना कैसी है और उस पर क्रोध करने का कारण क्या है? इस विषय पर सोचने के लिए खुद को पूरा समय दें। विचार के बाद हो सकता है आपको पता चले कि इस लड़ाई की वजह आप ही हों।

angry,how to control angry, gussa kabu karne ke upay

कभी भी बात करने के दौरान सामने वाले व्यक्ति के बारे में कुछ गलत न बोलें। अगर आप दोनों के बीच बहस बढ़ रही है तो इस स्थिति में मौन रहना बेहतर होगा। जब एक बार आप अपने मन की स्थिति को समझ पाने में सफल हो जाएंगे तो आप पाएंगे कि कमाल का जादू हुआ है। इस दौरान आप खुद को शांत और हल्का महसूस करेंगे।

angry,how to control angry, gussa kabu karne ke upay

दरअसल जब हम शांत हो जाते हैं तो सही ढंग से सोच सकते हैं। यही नहीं बल्कि आप इस स्थिति में अपनी बात को दूसरों को समझा पाने में भी कामयाब हो जाते हैं। गुस्सा गायब करने का एक तरीका यह भी है कि जब आपको सामने वाले की बात पर गुस्सा आए तो मन ही मन गिनती करना शुरू कर दें।

ये भी पढ़े… 

जीवन के उतार-चढ़ाव में एक-दूजे का साथ देकर परिवार को यूं बनाएं खुशहाल

रिश्ते में प्यार और खुशहाली के लिए जरुरी नहीं पार्टनर का आकर्षक होना

इन टिप्स के जरिए आप संभाल सकते हैं अपने बिखरते हुए रिश्ते

Related posts