रक्षाबंधन 2019 : रिश्तों में खत्म करनी हैं दूरियां तो भाई-बहन अपनाएं ये 5 टिप्स, अटूट हो जाएगा बंधन

चैतन्य भारत न्यूज

आज भाई-बहन का सबसे पवित्र त्योहार यानी रक्षाबंधन है। यह त्योहार हर भाई-बहन के अटूट रिश्ते का प्रतीक होता है। रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उससे जीवनभर अपनी रक्षा का वचन लेती है। हालांकि आपसी मनमुटाव के चलते कई बार भाई-बहन के रिश्ते में भी खटास आ जाती है। यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है तो इन टिप्स की मदद से आप भी अपनी नाराजगी को कम कर अपनों को करीब ला सकते हैं।

खुद करें पहल 

कई बार सामने वाले का इंतजार करते-करते भी रिश्तों में दूरियां आने लगती है। झगड़ा इतना बढ़ जाता है कि दोनों एक-दूसरे से बात करना भी पसंद नहीं करते हैं। हालांकि, दोनों के मन में जज्बात पहले जैसे ही होते हैं लेकिन उनका अहंकार उन्हें बात करने से रोक देता है। इसलिए शुरुआत आप खुद से करें और अपनी सभी पिछली गलतियों को भुलाकर सामने वाले से माफी मांग लें।

नई शुरुआत करें

झगड़ा सुलझने के बाद यदि आप अपने रिश्ते को और मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए नई शुरुआत करनी होगी। दोनों को अपनी-अपनी कमियों को पहचानकर अपने रिश्ते को सही दिशा की ओर ले जाना होगा।

टॉप सीक्रेट का ध्यान रखें

झगड़ा होने के बाद कई बार भाई या बहन एक-दूसरे के टॉप सीक्रेट दूसरे लोगों के सामने बता देते हैं। ऐसा करने से आपके मन को कुछ देर तो शांति मिल जाती है लेकिन बाद में आपको जरूर पछतावा होता है। इसलिए भले ही आपके झगड़े हो गए हो लेकिन सामने वाले का विश्वास तोड़कर आप किसी को भी उनके राज न बताएं। यह अच्छे रिश्ते की निशानी नहीं होती है।

क्या है झगड़े की वजह

झगड़ा होने के बाद अक्सर ही लोग सामने वाले की कमी निकालने की और उसकी गलती ढूंढने की कोशिश करते हैं। लेकिन झगड़ा सुलझाते समय आप झगड़े का कारण जानिए और फिर शांति से उसे सुलझाइए। साथ ही एक-दूसरे से ये वादा करें कि आगे से कभी इस बात को लेकर आपके बीच मनमुटाव नहीं होगा।

तोहफा देकर करें नई शुरुआत

यदि आप अपने टूटे हुए रिश्ते में एक बार फिर मिठास घोलना चाहते हैं तो आप सामने वाले को उसका मनपसंद गिफ्ट देकर प्रभावित कर सकते हैं। आप अपने भाई या बहन को कोई अच्छी-सी ड्रेस, मूवी टिकट, गैजेट, बुक्स, चॉकलेट्स या उनकी कोई पसंदीदा चीज गिफ्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़े… 

रक्षाबंधन 2019 : राशि के अनुसार भाई की कलाई पर बांधे राखी, जानिए किस रंग की राखी होगी शुभ

रक्षाबंधन 2019 : इस बार बेहद खास रहेगा रक्षाबंधन, जानिए शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन 2019 : भाई को बांधे विशेष वैदिक राखी, जानिए इसका महत्व और बनाने की विधि 

Related posts