लॉकडाउन में घर में हो रहे हैं बोर? कुछ इस तरह करें समय का सदुपयोग

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को घर में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच लगे इस ब्रेक में ज्यादातर लोग अब इंटरनेट, सोशल मीडिया इत्यादि पर निर्भर हो गए हैं। लेकिन कुछ लोगों के साथ यह दिक्कत है कि वे घर में खाली बैठकर क्या करें? लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको आज कुछ ऐसे सुझाव दे रहे हैं जिसके जरिए आप अपने खली समय का सदुपयोग कर सकते हैं।

जल्दी सोने-उठने की आदत बनाएं

sleeping, health news

इन दिनों में आप रात में जल्दी सोने की और सुबह जल्दी उठने की आदत डालिए। सुबह उठने का समय ऐसा तय करें जिसका आप रोज पालन कर सके। बहुत ज्यादा जल्दी भी न उठे। सुबह उठकर ताजी हवा में एक्सरसाइज करें। आप एक्सरसाइज कमरे, बालकनी, छत या फिर आंगन में कर सकते हैं। अन्य शारीरिक गतिविधियां करें। साथ ही आप भोजन करने का समय भी तय कर लें जिससे आपका भोजन आराम से पच जाए और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत न हो।

किताब पढ़ें

भागदौड़ भरे जीवन में आपने लंबे अरसे से कोई किताब नहीं पढ़ी होगी। तो अब खाली समय में आप कुछ किताबें पढ़ सकते हैं। चाहे नई हों या फिर पुरानी, जो मिल जाए उसे पढ़िए। यदि आपके पास किताब नहीं है तो आप अपने मोबाइल पर भी किताब पढ़ सकते हैं। हजारों की संख्या में किताबों की पीडीएफ नेट पर उपलब्ध हैं। आप अपने मन की किताब सर्च कीजिए और पूरी पढ़ लीजिए।

वेब सीरीज देखें

सिनेमा हॉल में जाकर तो आप अक्सर फिल्में देखते होंगे या घर पर भी अक्सर टीवी में फिल्में देखते होंगे। लेकिन हो सकता है अपने लंबे समय से कोई वेब सीरीज नहीं देखी होगी। तो इस खाली समय में आप अपनी पसंद के मुताबिक वेब सीरीज भी देख सकते हैं।

परिवार के साथ करें बातचीत

नौकरी या व्यापार के काम करते-करते पूरा दिन निकल जाता है। ऐसे में आप अपने परिवार को ज्यादा समय नहीं दे पाते होंगे। तो इस खाली समय का सदुपयोग करें और अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। जरुरी नहीं परिवार के साथ हमेशा काम की ही बात की जाएं आप उनके साथ बैठकर पुरानी यादों को भी ताजा कर सकते हैं। परिवार के सदस्यों की या अपने पार्टर की पसंद-नापसंद के बारे में बातें कर सकते हैं। उनके साथ गप्पें मार सकते हैं।

पुराने मित्रों से करें बातचीत

काम की व्यवस्तता के चलते कई बार हम हमारे पुराने मित्रों को भूल जाते हैं। काफी समय बीत जाता है लेकिन उनसे बातचीत नहीं होती। तो ऐसे में आप अपने पुराने दोस्तों को कॉल कर उनसे बातचीत कर सकते हैं और अपनी दोस्ती को पहले की तरह मजबूत कर सकते हैं। जो रिश्तेदार दूर रहते हैं उनसे भी बातचीत कर आप हालचाल जान सकते हैं।

ब्यूटी टाइम

जो महिलाएं या युवतियां जॉब के कारण अपनी स्किन का ध्यान नहीं रख पाती हैं वो छुट्टियों में कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपनी खूबसूरती और निखार को और ज्यादा बढ़ा सकती हैं। ब्यूटी टिप्स जानने के लिए आप गूगल या यूट्यूब की मदद ले सकती हैं।

पसंद के काम करें

नौकरी के चक्कर में हम हमारे पुराने शौक भूलते चलते जाते हैं। तो इन खाली दिनों में आप अपनी पसंद के काम करें, जैसे कि पेंटिंग, डांसिंग, कुकिंग, बुक रीडिंग या जो आपको पसंद हो उसे करें। इस तरह अपने इस समय को एन्जॉय करें।

सेहत पर दें ध्यान

अक्सर हम बाहर का खाना या जंक फ़ूड खाकर मोटापा बढ़ाते चले जाते हैं या सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। इन दिनों में आप अच्छे से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। आप सुबह उठकर योग, एक्सरसाइज कर सकते हैं। दिनभर भी आप हेल्दी डाइट लें।

घर की साफ-सफाई करें

खुद की सफाई के साथ-साथ घर की भी साफ-सफाई का आपका ध्यान रखना है। तो इन खाली दिनों में आप अपने घर की साफ-सफाई अच्छे से कर सकते हैं और घर को चमकदार बना सकते हैं। इसके साथ ही आसपास गंदगी न होने से कोरोनावायरस के होने का खतरा भी कम रहेगा।

 

Related posts