इन टिप्स के जरिए आप संभाल सकते हैं अपने बिखरते हुए रिश्ते…

romantic couple,relationship news,husband and wife relationship tips

चैतन्य भारत न्यूज

किसी भी रिलेशनशिप में तकरार और मतभेद होना स्वाभाविक है लेकिन अगर समय रहते इन मतभेदों को दूर नहीं किया जाता है तो रिश्ते खत्म होने में देर नहीं लगती है। इसलिए जरुरी है कि एक-दूसरे के बीच मौजूद असहमतियों को दूर करना सीख लिया जाए। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ही बातें जिनकी मदद से आप अपने बिखरते रिश्ते को फिर से संभाल सकते हैं।

romantic couple,relationship news,husband and wife relationship tips

मुद्दा स्पष्ट करना चाहिए

सबसे पहले आप ये जाने कि एक-दूसरे की बीच लड़ाई किस मुद्दे को लेकर हो रही है। इसका पता लगाने के लिए आप अकेले में बैठकर सोचे कि उन्हें वाकई क्या कोई चीज परेशान कर रही है। इसके अलावा बात करने के दौरान असल मुद्दे को पहचानने की कोशिश करें। साथ ही सामने वाले को भी अपनी बात रखने का पूरा मौका दें, ताकि पता लगे कि मुद्दा ठीक से कन्वे किया गया है या नहीं।

पार्टनर की पसंद पर ध्यान दें

कई लोगों की आदत होती है कि वे अचानक गुस्सा हो जाते हैं और गुस्सा होने का कारण भी किसी को नहीं बताते हैं। इसलिए कपल को इस बात की पहचान जरूर करना चाहिए कि आखिर आपका पार्टनर चाहता क्या है। उसे क्या पसंद है? कोई काम उसकी पसंद का हो रहा है या नहीं।

romantic couple,relationship news,husband and wife relationship tips

एक-दूसरे से बात करने का समय निकालें

कुछ लोग काम को लेकर इतने सीरियस रहते हैं कि परिवार को समय नहीं दें पाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कुछ दिनों के लिए काम से दूर रहकर जीवनसाथी के लिए समय निकालें और उनसे बातचीत करें।

समाधान के बारे में समझें

दोनों के बीच लड़ाई का जो भी हल निकला हो, वह वाकई काम करेगा या नहीं? या आपके लिए वह मायने रखता है या नहीं? यह सब अच्छी तरह से समझ लेना भी जरुरी है। रिलेशनशिप में दोनों को एक-दूसरे के प्रति समानुभूति का भाव रखते हुए सेंसिबल बने रहना चाहिए।

romantic couple,relationship news,husband and wife relationship tips

बीच-बीच में रिव्यू करते रहें

रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए समय-समय पर आपसी संबंधों की स्थिति, मुद्दे और मुद्दों पर किया गया काम और अपने प्रयासों का रिव्यू करते रहना भी जरुरी है। जैसे कि अगर आपने पार्टनर से कोई वादा किया था और आप उसे समय रहते पूरा नहीं कर पाए तो इस तरह के मुद्दों पर भी बातचीत होना चाहिए।

ये भी पढ़े…

रिश्ते में प्यार और खुशहाली के लिए जरुरी नहीं पार्टनर का आकर्षक होना

प्यार और तकरार से भरा होता है शादी के बाद का पहला साल, बिगड़ी स्थिति को कुछ इस तरह संभालें

शादीशुदा जिंदगी में आखिर क्यों पति-पत्नी के बीच आ जाती है तलाक की नौबत?

Related posts