वर्ल्ड कप : सेमीफाइनल हारने के बावजूद करोड़पति बनकर देश लौटेगी भारतीय टीम, इतनी है इनामी राशि

team india,world cup 2019

चैतन्य भारत न्यूज

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम की हार के बाद से ही दुनियाभर में इसे लेकर चर्चाएं हो रही हैं। क्रिकेट फैंस और एक्सपर्ट्स भी भारत की हार का विश्लेषण कर रहे हैं। भले ही भारतीय टीम सेमीफाइनल में हार गई हो लेकिन इस हार के बावजूद पूरी टीम वर्ल्ड कप से करोड़पति बनकर लौटेगी।

लंदन में चल रहे वर्ल्ड कप 2019 की विजेता टीम को चमचमाती हुई ट्रॉफी और साथ ही 4 मिलियन डॉलर यानी करीब 28 करोड़ रुपए का चेक दिया जाएगा। इसके अलावा सेमीफाइनल में हारने वाली दो टीमों को 5.5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार इतनी ज्यादा इनामी राशि दी जा रही है।

बाकि खेलों की बात करें तो चैंपियंस लीग दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग है। इसकी विजेता टीम को 150 करोड़ रुपए इनाम के तौर पर दिए जाते हैं। इसके अलावा अमेरिका में होने वाले बास्केटबॉल टूर्नामेंट के चैंपियन को 139 करोड़ रुपए दिए जाते हैं। इन दोनों ही टूर्नामेंट की तुलना में वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन को बहुत कम इनामी राशि मिलती है।

क्रिकेट वर्ल्ड कप की इनामी राशि

  • वर्ल्ड कप 2019 की विजेता टीम को 28 करोड़ रुपए और एक ट्रॉफी दी जाएगी। साथ ही खिलाड़ियों को विनर बैज दिए जाएंगे।
  • वर्ल्ड कप 2019 की उपविजेता टीम को 14 करोड़ रुपए और खिलाड़ियों को रनरअप बैज दिए जाएंगे।
  • वर्ल्ड कप 2019 में सेमीफाइनल हारने वाली टीमों को 5.5-5.5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।
  • वर्ल्ड कप के दौरान लीग मैच जीतने वाली टीम को 28 लाख रुपए दिए जाएंगे।

नहीं मिलेगी ओरिजनल ट्रॉफी

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 11 किलो वजनी होती है। यह सोने और चांदी को मिलाकर बनाई जाती है। इस ट्रॉफी की ऊंचाई 60 सेंटीमीटर होती है। ट्रॉफी को बनाने में करीब 2 महीने लगे हैं। ट्रॉफी पर एक ग्लोब है जो सोने से बना है। यह ग्लोब तीन स्तंभों पर टिका होता है। इन तीन स्तंभों का आकार स्टंप और बेल्स की तरह होता है। पहली बार इस ट्रॉफी को साल 1999 में बनाया गया था। असली ट्रॉफी आईसीसी के पास रखी जाती है और विजेता टीम को उसी के जैसी दूसरी ट्रॉफी दी जाती है।

ये भी पढ़े… 

वर्ल्ड कप से बाहर होने पर पाकिस्तान ने खूब उड़ाया भारत का मजाक, देखें तस्वीरें

न्यूजीलैंड से 18 रन से हारा भारत, वर्ल्ड कप से हुआ बाहर

 

Related posts