कोरोना का कहर: ICSE ने रद्द की 10वीं की परीक्षा, 12वीं की परीक्षा पर फैसला जून में

exam,exam tips,exam tips in hindi

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना के चलते काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्मामिनेशन (CISCE) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं पिछले आदेश के हिसाब से ही होंगी। 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी। इनका शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। CISCE ने कहा है कि 12वीं की परीक्षाएं 16 अप्रैल को जारी सर्कुलर के मुताबिक ही ऑफलाइन मोड में होंगी।


बता दें 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से होनी थीं। पहले 10वीं के छात्रों की परीक्षा वैकल्पिक रखी गई थी। कक्षा 10वीं के जो छात्र परीक्षा में उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, बोर्ड उनके लिए विशेष मूल्यांकन पद्वति से परिणाम तैयार करेगा। वहीं, जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं वे कक्षा 12वीं के छात्रों के साथ परीक्षा में भाग ले सकेंगे। हालांकि, बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए अब CISCE ने परीक्षा ही रद्द कर दी है।

बोर्ड की ओर से कहा गया कि, कक्षा 12 परीक्षा (ऑफलाइन) बाद में आयोजित की जाएगी। इसके लिए जून में तारीख घोषित की जा सकती है। बता दें कि सीआईएससीई (CISCE) दो बोर्ड्स से मिलकर बना है। इसके तहत 10वीं की परीक्षा आईसीएसई (ICSE) बोर्ड के और 12वीं की आईएससी (ISC) बोर्ड के अंतर्गत होती है।

गौरतलब है कि कोरोना संकट के मद्देनजर CBSE, एमपी बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, हिमाचल प्रदेश बोर्ड और महाराष्ट्र बोर्ड ने भी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं को भी अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है।

बड़ा फैसला: सरकार ने रद्द की CBSE 10वीं की परीक्षाएं, 12वीं के एग्जाम टाले, 1 जून को इस पर फैसला

महीनेभर के लिए टलीं MP बोर्ड परीक्षाएं, CBSE की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं टाल सकती है सरकार

Related posts