कंफर्म नहीं हुआ टिकट तो दूसरी ट्रेन में मिलेगी सीट, ये है रेलवे की नई स्कीम…

चैतन्य भारत न्यूज।

त्योहारों के मौके पर यात्रा करने वाले लोगों को कई तरह की समस्या जैसे बस में भीड़भाड़, ट्रेन में सीट न मिलने की समस्या का सामना करना पड़ता है। अक्सर यात्रियों को ट्रेनों में रिजर्वेशन नहीं मिल पाते हैं।

रेलवे ने शुरू की ‘विकल्प योजना’

अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि यात्रियों की इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने ‘विकल्प योजना’ लागू की है। इस योजना के तहत अगर यात्री को ट्रेन के शुरू होने तक उसमें कंफर्म सीट नहीं मिली तो उस व्यक्ति को उसी रूट से जाने वाली अगली ट्रेन में सीट दे दी जाएगी।

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिए रेल मंत्रालय ने विकल्प योजना की शुरुआत की है। इससे किसी अन्य ट्रेन में खाली सीट का उपयोग भी हो जाएगा और यात्रियों को भी लाभ मिलेगा। यह विकल्प ऑनलाइन बुकिंग और विंडो टिकट दोनों पर उपलब्ध है। अगर यात्री को कि‍सी और ट्रेन में सीट मि‍ल जाती है तो उससे किसी तरह का एक्स्ट्रा किराया नहीं लिया जाएगा।

सुविधा से जुड़े नियम व शर्तें…

  • यह ट्रेन और सीट की उपलब्‍धता पर निर्भर करेगा। अगर किसी ट्रेन में सीट खाली है तो ही मिलेगी।
  • विकल्‍प योजना के तहत चुनी गई ट्रेनों को बाद में बदला नहीं जा सकता।
  • आपको कि‍स स्‍टेशन से ट्रेन पकड़नी है और कहां तक आपको सीट मि‍लेगी, ये भी बदल सकता है।
  • योजना के तहत यात्री एक बार में पांच ट्रेनों का वि‍कल्‍प दे सकता है।
  • ये सुवि‍धा केवल उन यात्रि‍यों के लि‍ए है, जिन्‍होंने वेटिंग में टि‍कट बुक किया है और चार्ट बनने के बाद भी उनका नाम वेटिंग लि‍स्‍ट में ही था।

रिफंड भी मिलेगा

अगर दूसरी ट्रेन में सीट मि‍लने के बाद व्यक्ति यात्रा नहीं करना चाहता तो वह टीडीआर के माध्‍यम से रि‍फंड क्‍लेम कर सकता है। जल्द ही इस योजना का लाभ यात्रियों को मिलने लगेगा।

Related posts