कोरोना काल में क्या आप भी हुए साइबर ठगी का शिकार? इस नंबर पर कॉल कर दर्ज करें शिकायत

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना महामारी के दौरान देश में कई जगहों पर लॉकडाउन लगा दिया गया है जिससे आम आदमी को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में धोखाधड़ी और चोरी के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। सबसे ज्यादा लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हुए हैं। यदि आपके साथ भी ऑनलाइन धोखाधड़ी की गई है तो आप इसे 155260 पर कॉल करके रिपोर्ट कर सकते हैं।

इस तरह की घटना हुई

बता दें बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने के लिए ये नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जो लोगों के लिए इमरजेंसी नंबर के तौर पर काम करेगा। कोरोना महामारी के दौरान कई लोगों ने साइबर क्राइम को लेकर शिकायत दर्ज करवाई थी। इसमें कहा गया साइबर क्रिमिनल्स सिम कार्ड क्लोन करके उनके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं। लोगों ने बताया कि उनके अकाउंट से पैसे किसी और पेमेंट वॉलेट में चले जाते हैं। बाद में पता चलता है उनके सिम को किसी ने क्लोन कर ऐसी घटना को अंजाम दिया है।

फाइनेंशियल फ्रॉड की शिकायत कर सकेंगे

साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन टीम और गृह मंत्रालय की ओर से इस पहल की शुरूआत की गई। इसके तहत लोग फाइनेंशियल फ्रॉड की शिकायत कर पाएंगे। ये मैनेजमेंट सिस्टम स्टेट पुलिस फोर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है।

 बैंक या वॉलेट से जुड़ी शिकायत सोशल मीडिया पर कभी ना करें, ठग रखते हैं नजर, ऐसे बचें साइबर क्राइम से

कोरोना पीड़ितों की मदद के नाम पर हो रही ठगी, PM CARES FUND के फर्जी लिंक बनाकर हो रही साइबर धोड़ाधड़ी

फ्री WIFI के लालच में आप हो सकते हैं हैकर्स का शिकार, इन बातों का रखें ध्यान

Related posts