मनाली में पर्यटक ले रहे ‘इग्लू’ का मजा, खाने-पीने से लेकर सोने तक की सुविधाएं उपलब्ध

iglu

चैतन्य भारत न्यूज

मनाली. इन दिनों पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड के कारण लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है। ठंड का कहर इस कदर है कि घर से बाहर निकलने पर भी लोग सोचने पर मजबूर हो रहे हैं। लेकिन इसी कड़ाके की ठंड में लोग बर्फ से बने घर यानी इग्लू में रहने का लुत्फ उठा रहे हैं और वो भी हजारों रुपए देकर।



जी हां… हिमाचल प्रदेश के मशहूर हिल स्टेशन मनाली में इन दिनों बर्फबारी हो रही है, जिसका मजा लेने हजारों की संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं। सैलानी यहां बर्फ के साथ खेलने का आनंद उठाते हैं। साथ ही लोग इग्लू में रात बिताने का आनंद भी ले रहे हैं। दरअसल, मनाली में ही कुछ युवा मिलकर इग्लू बनाकर शीतकालीन पर्यटन को तो बढ़ावा दे ही रहे हैं और साथ ही वे पर्यटकों को भी विदेशों का अहसास अपने देश में करवा रहे हैं।

मनाली के दो स्थानीय युवाओं ने यूट्यूब पर देखकर इग्लू बनाना सीखा। बता दें इग्लू भारी बर्फ वाली जगहों में रहने के लिए बर्फ से बनाए घर होते हैं और इनमें रहने वाले लोगों को एस्किमो कहा जाता है। मनाली से करीब 15 किमी दूर 9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित हमता में इन दोनों युवा ने चार साल पहले इग्लू बनाना एक एक्सपेरिमेंट के तौर पर शुरू किया था।

स्थानीय युवा ताशी और विकास ने लगातार चौथे साल यह इग्लू बनाए और अब यह इतने लोकप्रिय हो गए हैं कि पूरे सीजन पर्यटक इनका लुत्फ उठाने आते हैं। इन इग्लू में रहने के लिए लोगों को एडवांस बुकिंग करवानी पड़ती है। जानकारी के मुताबिक, एक इग्लू के अंदर दो लोग रह सकते हैं और एक रात का किराया 5,500 रुपए है।

इन इग्लू में ठहरने से लेकर खाने व सोने तक की तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इग्लू के अंदर तरह-तरह की लाइट्स भी लगी हैं जो खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा देती है। दिन के वक्त लोग स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग करते हैं जबकि शाम को अलाव का मजा लेते हैं।

ऐसे हुआ इग्लू का अविष्कार

साइबेरिया, अलास्का और ग्रीनलैंड जैसे कई ठंडे देशों में रहने वाले एस्कीमो (बर्फ में रहने वाले लोग) जो सिर्फ शिकार करके अपना जीवन यापन करते हैं, वह इग्लू में रहते हैं। दरअसल बर्फीली जगहों पर घर बनाने के लिए लकड़ी या अन्य कोई भी सामान उपलब्ध नहीं था तो लोगों ने पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध बर्फ से ही घर बनाना सीख लिया।

Related posts