तीन दिन बाद दस्तक दे सकता है मॉनसून! मौसम विभाग ने दी जानकारी

चैतन्य भारत न्यूज

भारतीय मौसम विभाग ने हाल ही में मॉनसून से जुड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि, इस साल मॉनसून 18 या 19 मई तक दस्तक दे सकता है। अगले तीन दिन बाद मॉनसून के अंडमान में होने की उम्मीद है। इसके बाद वह 6 जून तक केरल तक पहुंच सकता है। बता दें वैसे तो हर साल मई के आखिरी हफ्ते में बारिश होना शुरू हो जाती है लेकिन इस बार मॉनसून पांच दिन देर से दस्तक दे सकता है।

मौसम विभाग ने कहा कि, ‘सामान्य तौर पर दक्षिण पश्चिम मॉनसून एक जून को भारत की मुख्य भूमि में प्रवेश करता है पर इस बार यह पांच दिन की देरी से पहुंचेगा। इस तारीख में चार दिन अधिक या कम भी हो सकते हैं।’ गौरतलब है कि, एक निजी एजेंसी स्काईमेट ने मंगलवार को कहा था कि, इस साल मॉनसून 4 जून को केरल पहुंचेगा और 22 मई को मॉनसून अंडमान निकोबार पहुंचेगा। इसमें दो दिन का बदलाव भी हो सकता है।

इससे पहले भारत के मौसम विभाग ने कहा था कि, इस बार अल नीनो की स्थिति कमजोर बनी हुई है। साथ ही इसके आगे बढ़ने की संभावना भी काफी कम नजर आ रही है। कहा जा रहा है कि अगले कुछ महीनों में अल नीनो और कमजोर हो सकता है। यदि ऐसा हुआ तो देश के किसानों के लिए ये किसी खुशखबरी से कम नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि मॉनसूनी बारिश का सीधा असर ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर पड़ता है।

Related posts