1 मार्च से बदल गए ये 6 नियम, जानें आप पर क्या होगा असर

money

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. आज यानी 1 मार्च से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। इन बदलावों का आम जनता की जिंदगी पर सीधा असर पड़ सकता है। इन बदलावों में एक ओर जहां जनता को राहत मिलेगी तो वहीं दूसरी ओर कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण होगा, वरना आर्थिक नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।


HDFC का नया ऐप करें डाउनलोड

यदि आप HDFC बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर यह है कि बैंक का पुराना ऐप बंद हो चुका है। अगर आप भी HDFC बैंक के पुराने ऐप को इस्तेमाल करते हैं तो अब यह काम नहीं करेगा। इसलिए आपको गूगल प्लेआ स्टोीर पर जाकर HDFC बैंक का नया मोबाइल ऐप फ्री डाउनलोड करना होगा। HDFC बैंक का दावा है कि ये नया ऐप पहले से काफी सिक्योजर और फीचर्स से लैस है।

ATM से नहीं मिलेंगे 2,000 रुपए के नोट

यदि आप इंडियन बैंक के ग्राहक है तो 1 मार्च से आपको एटीएम मशीन से 2,000 रुपए के नोट नहीं मिलेंगे। इंडियन बैंक ने फैसला किया है कि वो अपने एटीएम में 2,000 रुपए के नोट नहीं डालेगा। इसके लिए बैंक ने अपने सभी ब्रांच को जानकारी भी दे दी है। बैंक ने 2,000 रुपए के बजाए मशीन में 200 रुपए के नोटों की संख्याप बढ़ा दी है। बैंक ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि 2,000 रुपए के नोट निकालने के बाद ग्राहकों को इसे रिटेल आउटलेट्स और अन्य जगहों पर बदलाने में परेशानी होती है। हालांकि, बैंक की ब्रांच में 2,000 के नोट उपलब्ध होंगे। पैसे निकालते समय ग्राहकों को 2,000 के नोट दिए जा सकते हैं।

SBI के इन ग्राहकों की बढ़ी मुश्किलें

1 मार्च यानी आज से एसबीआई के उन खाताधारकों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं, जिन्होंगने अपनी केवाईसी पूरी नहीं की है। बैंक के अलर्ट के मुताबिक ऐसे ग्राहक अब रकम की निकासी नहीं कर पाएंगे।

बदल गए रसोई गैस सिलेंडर के दाम

1 मार्च से गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) 52.50 रुपए सस्ता हो गया है। अब तक इसके दाम 893.50 रुपए थे लेकिन अब यह 841 रुपए में बिकेगा। बता दें हर महीने की पहली तारीख को देश में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। हालांकि फरवरी माह में 12 तारीख को इसमें बदवाल किया गया था।

फ्री में नहीं मिलेगा फास्टैग

अब भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) से आपको फ्री में फास्टैग नहीं मिल सकेंगे। दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 29 फरवरी तक ही फास्टैग फ्री में देने का फैसला किया था। इसकी डेडलाइन खत्म हो गई है।

लॉटरी पर 28 फीसदी जीएसटी

1 मार्च से लॉटरी पर 28 फीसदी की दर से माल एवं सेवा कर (GST) लगेगा। राजस्व विभाग के नए नियम के अनुसार, लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14 फीसदी हो गई है और राज्य सरकारें भी समान दर से टैक्स वसूलेंगी। इस कारण कुल 28 फीसदी जीएसटी लगेगा। बता दें जीएसटी परिषद ने पिछले साल दिसंबर में ही राज्य सरकारों द्वारा चलाए जा रहे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी की एक समान दर से जीएसटी लगाने का फैसला लिया था।

Related posts