पाकिस्तान में बढ़ रही यह गंभीर बीमारी, पीएम इमरान खान ने चिंता जताते हुए कहा- यह शर्म की बात है

pakistan,imran khan, polio,polio report

चैतन्य भारत न्यूज

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि यह शर्म की बात है कि हमारा देश उन दो देशों में से एक है, जहां अब भी पोलियो मौजूद है। राष्ट्रव्यापी पोलियो उन्मूलन अभियान के शुभारंभ समारोह में प्रधानमंत्री ने परिजनों से आगे आकर अपने बच्चों को पोलिया का टीका लगवाने की अपील की। इमरान ने कहा कि, ‘जो माताएं इसे देख रही हैं, मैं उनसे स्वास्थ्य कर्मियों के पास जाने और अपने बच्चों का टीकाकरण करवाने का अनुरोध करता हूं। अगर उन्हें पोलियो ड्रॉप्स पिलाई नहीं गई है।’



विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक, केवल पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजर ही ऐसे देश हैं, जो अब तक पोलियो पर काबू नहीं पा सके हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में अब पोलियो के मामलों की संख्या 2018 के 12 और 2017 के आठ मामलों के मुकाबले 98 तक पहुंच गई है। इमरान ने कहा कि, अब जब अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है और सरकार पर्यटन को बढ़ावा दे रही थी, तो यह पाकिस्तान के लिए एक धब्बा होगा अगर लोग यह मानने लगे कि देश पोलियो को एक्सपोर्ट कर रहा है।

क्या है पोलियो

पोलियो एक संक्रामक रोग है, जिसे पोलियोमेलाइटिस के नाम से भी जाना जाता है। मुख्य रूप से इसका वायरस मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश करता है। इसके बाद यह वायरस ब्लड सेल्स के माध्यम से केंद्रीय स्नायुतंत्र (सेंट्रल नर्वस सिस्टम) पर हमला करता है। 1955 में इस घातक बीमारी से बचने के लिए एक वैक्सीन (टीके) की खोज हुई थी। इससे बचने के लिए जन्‍म पर, छठे, दसवें, व चौदहवें हफ्ते में फिर 16 से 24 महीने की आयु के मध्‍य खुराक दी जानी चाहिए।

ये भी पढ़े…

इमरान खान के मंत्री ने कहा- पाकिस्तान में खत्म हो रही सरकारी नौकरियां, 400 विभाग होंगे बंद

पाकिस्तान को रास नहीं आया अयोध्या का फैसला, कहा- अब कश्मीर की आग और भड़केगी

यदि भारत-पाकिस्तान के बीच हुआ परमाणु युद्ध, तो मारे जाएंगे 10 करोड़ से ज्यादा लोग : रिपोर्ट

Related posts