अपनी डाइट में शामिल करें ये खास चीजें, सालभर रहेंगे फिट

fruits,diet for fitness,diet

चैतन्य भारत न्यूज

नए साल की शुरुआत हो चुकी है। इसकी शुरुआत होते ही लोग नए-नए संकल्प लेने लगते हैं। चाहे वो कामकाज को लेकर हो या अपनी फिटनेस को लेकर ही क्यों न हो। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप पूरे साल फिट रह सकते हैं।



हरी सब्जियां 

हरी सब्जियों में कैलोरी और फैट कम होता है इसलिए आप अपनी डाइट में पालक, बथुआ सरसों का साग, मेथी, मूली के पत्ते, बंद गोभी जैसा हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। यह कोलोस्ट्रोल को कम करने, डाइबीटिज को रोकने और वजन घटाने में भी सहायक होती हैं।

अंकुरित अनाज

अगर आपको पूरे साल फिट रहना है तो रोज अंकुरित मूंग दाल खाएं। मूंग दाल में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अंकुरित मूंग दाल वजन कम करने में भी सहायक होता है, साथ ही ब्लड प्रेशर सही रखता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा आप अंकुरित चने भी खा सकते हैं।

अंगूर

अगर आप अपने आहार में अंगूर शामिल करते हैं तो मोटापे के खतरे को कम किया जा सकता है। साथ ही इसके सेवन से पेट के बैक्टीरिया को भी बेहतर बनाया जा सकता है।

केला

केले शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। हाई बीपी के मरीजों के लिए केला खाना खासतौर पर फायदेमंद होता है। केले में आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है। रोजाना एक केला खाने से एनीमिया का खतरा कम हो जाता है।

चीकू

चीकू पेट पर जमी अतिरिक्त वसा को जलाने में कारगर है। यह आपके पाचन तंत्र को सही बनाए रखता है और इरिटेबेल बाउल सिंड्रोम यानी आईबीएस (Irritable Bowel Syndrome (IBS) से बचाता है। चीकू में ग्लूकोज पाया जाता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है।

अंडा

दिन में एक अंडा खाने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे। दरअसल अंडे में विटामिन ए, डी, बी और बी12 के अलावा लूटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। अंडा आंखों के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसे खाने से आपको प्रोटीन, कैल्‍शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है।

ब्रोकली

ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये शुगर लेवल को संतुलित बनाता है।

अमरुद

अमरुद विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

ये भी पढ़े…

ठंड में बीमारियों से बचने के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें, बढ़ाएगी रोगों से लड़ने की क्षमता

मूली को ना समझें मामूली, इसे खाने से शरीर को होते हैं ये बेहतरीन फायदे

सर्दियों में खाएंगे ये चीजें तो रहेंगे सेहतमंद, इनसे करें परहेज

Related posts