मप्र के मुख्यमंत्री के करीबियों पर आयकर छापे : 281 करोड़ के बेहिसाबी लेन-देन का शक

चैतन्य भारत न्यूज

भोपाल. मध्‍य प्रदेश में पिछले दो दिनों से चल रहे आयकर विभाग के छापों ने एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया है। छापे की कार्रवाई प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबियों के यहां चल रही थी जिसमें 281 करोड़ रुपए बरामद हुए हैं जिनका कोई हिसाब नहीं है। आयकर विभाग के एक अंग सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने बताया कि, राजनीति, व्यापार और सरकारी सेवाओं से जुड़े लोगों के जरिए यह बड़ी रकम इकट्ठा की गई थी।

सीबीडीटी ने बताया कि, इसमें से 20 करोड़ रुपए तो हवाला के जरिए दिल्ली स्थित एक बड़ी राजनीतिक पार्टी के मुख्यालय में भेजे गए हैं। यह पैसा दिल्ली में पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के तुगलक रोड स्थित आवास से पार्टी मुख्यालय में भेजा गया था। हालांकि, सीबीडीटी की ओर से जारी किए गए बयान में किसी नेता विशेष के नाम का जिक्र नहीं किया गया लेकिन इससे यह साफ जाहिर हो रहा है कि उनका इशारा बड़े पद पर बैठे किसी नेता की ओर ही है।

सीबीडीटी ने किए ये खुलासे :

  • 14.6 करोड़ रुपए का बेहिसाबी कैश, 252 शराब की बोतलें, हथियार और साथ ही बाघ की खाल भी जब्त की गई हैं।
  • एक बड़े नेता के करीबी रिश्तेदार के समूह के दिल्ली स्थित ठिकानों पर छापों के दौरान कई सबूत मिले। यहां एक कैश बुक मिली है जिसमें 230 करोड़ के लेनदेन का जिक्र है, लेकिन उसका कोई हिसाब नहीं है।
  • इस कैशबुक के अलावा 242 करोड़ रुपए को फर्जी बिलों के जरिये ठिकाने लगा दिया गया। साथ ही टैक्स बचाने के लिए 80 कंपनियों के सबूत मिले।
  • दिल्ली एनसीआर के पॉश इलाकों में कुछ और भी बेनामी संपत्तियों का खुलासा हुआ है।

income tax raid in madhyapradesh,kamalnath

बता दें आयकर विभाग की दिल्ली विंग की एक टीम रविवार तड़के 3 बजे से ही मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी लोगों के मप्र, गोवा, पश्चिम बंगाल और दिल्ली के 52 ठिकानों पर कार्रवाई कर रही थी जो सोमवार देर रात तक जारी रही। सोमवार को राजधानी भोपाल में आयकर विभाग के कुछ अधिकारी कमलनाथ के ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के करीबी अश्विन शर्मा के घर से पांच बड़े सीलबंद बक्से लेकर निकले। साथ ही दिल्ली में भी मुख्यमंत्री के एडवाइजर आर.के मिगलानी के घर पर भी आयकर विभाग की टीम डटी रही। इंदौर में आयकर विभाग की टीम प्रवीण कक्कड़ की पत्नी को लेकर एक बैंक पहुंची। इसके अलावा विभाग की दूसरी टीम कक्कड़ के बेटे को लेकर बीसीएम हाइट्स स्थित दफ्तर में जांच करने पहुंची थी।

ये भी पढ़े…

मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ के ओएसडी प्रवीण कक्कड़ और सहयोगियो के ठिकानों पर आयकर छापे

Related posts