IND vs AUS : ब्रिस्बेन में भारत की ऐतिहासिक जीत, गाबा में पहली बार लहराया तिरंगा, ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही 2-1 से दी मात

चैतन्य भारत न्यूज

भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को इतिहास रच दिया है। ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से धूल चटाते हुए टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली है। बता दें ब्रिस्बेन में 33 साल से ऑस्ट्रेलिया कभी नहीं हारा था, लेकिन टीम इंडिया ने इसको भी मुमकिन कर दिखाया और गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत का अंत कर दिया। पिछली बार ब्रिस्बेन में नवंबर 1988 में वेस्टइंडीज ने उसे 9 विकेट से हराया था। 1988 के बाद ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में 31 टेस्ट खेले थे, जिसमें से 24 जीते और 7 ड्रॉ रहे।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 328 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा है। 1-1 से बराबर चल रही सीरीज को जीतने के लिए टीम इंडिया पूरी ताकत लगा रही है। ऋषभ पंत ने अपने दम पर जीत तक पहुंचाया। भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में पटखनी दी है। पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में 2018-19 टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी लगातार तीसरी बार अपने नाम कर जीत की हैट्रिक लगाई है। इससे पहले भारत ने पिछली दोनों सीरीज जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा किया था। 2018/19 में पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत ने 2-1 से और इससे पहले 2016/17 में भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को इतने ही अंतर से मात दी थी।

Related posts