भारत में लग रही कोरोना पर लगाम, 8 लाख से नीचे पहुंचे सक्रिय मामले, 66 लाख से ज्यादा लोगों ने इस बीमारी को हराया

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है, हालांकि इसी बीच एक राहतभरी खबर आई है। जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ हफ्ते में कोरोना के नए केस आने की रफ्तार में गिरावट आई है और एक्टिव मामलों की संख्या 7 लाख 72 हजार पर आ गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 579 कोरोना संक्रमितों ने अपनी जान गंवाई है। 55,722 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 66,399 मरीज ठीक भी हो गए।

रिकवरी दर बढ़ी

वहीं, कोरोना रिकवरी दर (Recovery Rate) भी तेजी से बढ़ रही है। देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट बढ़कर 88.25 प्रतिशत तक पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक 1.5 महीने में कोरोना के एक्टिव मामलों में तेजी से कमी आई है। भारत में अब तक 66 लाख 63 हजार कोरोना मरीज इस महामारी को मात देकर ठीक हो चुके हैं। बता दें देश में कोरोना के 75 लाख 50 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। जबकि अब तक कुल 1 लाख 13 हजार लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 62,212 नए केस सामने आए हैं। जबकि 837 मरीजों की मौत हुई है।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अगले ढाई महीने अहम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि, सर्दियों और त्योहारों के मौसम की वजह से अगले ढाई महीने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में काफी महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत में कोविड-19 के तीन टीकों को विकसित करने का कार्य प्रगति पर है। उनमें से एक क्लीनिकल परीक्षण के तीसरे चरण में है, जबकि दो अन्य दूसरे चरण के परीक्षण में हैं। उन्होंने कहा कि सर्दियों और त्योहारों के मौसम में सभी की जिम्मेदारी है कि वह एहितयात में कमी ना करें और संक्रमण को रोकने के लिए कोविड-19 से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करें।

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 4 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 11.18 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 3 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं।

Related posts