खुशखबरी: फरवरी में भारतवासियों को मिल सकती है कोरोना की वैक्सीन

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना वायरस महामारी पूरी दुनिया में फैलने के बाद अब हर कोई वैक्सीन आने का इंतजार कर रहा है। ऐसे में भारतवासियों के लिए अच्छी खबर आई है। जानकारी के मुताबिक, भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन (को-वैक्सीन) फरवरी में आ सकती है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सरकार से जुड़े एक वैज्ञानिक के हवाले से यह जानकारी दी है। वैक्सीन फरवरी में आती है तो यह समय से काफी जल्दी होगा, क्योंकि पहले कहा जा रहा था कि अगले साल की दूसरी तिमाही यानी अप्रैल-जून तक भारत बायोटेक की वैक्सीन आ पाएगी। भारत बायोटेक, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर COVAXIN को विकसित कर रही है।

बता दें सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि यह वैक्सीन देश वासियों को मुफ्त में दी जाएगी। भारत बायोटेक की वैक्सीन ट्रायल की आखिरी फेज में है। बताया जा रहा है कि अब तक के रिजल्ट सुरक्षित और असरदार रहे हैं। यह कंपनी सरकार के साथ मिलकर वैक्सीन बना रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत बायोटेक से वैक्सीन बनाने के काम में तेजी लाने को कहा था।

COVID-19 टास्क फोर्स की सदस्य और आईसीएमआर की वैज्ञानिक रजनी कांत ने गुरुवार को दिल्ली में कहा, ‘वैक्सीन ने अच्छी प्रभावकारिता दिखाई है। उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में, फरवरी या मार्च में यह उपलब्ध होगी।’ हालांकि इस मामले में भारत बायोटेक की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Related posts