दान देने में मुकेश अंबानी से कई गुना आगे है यह व्यक्ति, जानें कौनसे नंबर पर है अंबानी का नाम

doners of india

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारत में परोपकारी लोगों की कमी नहीं है। हर साल हमारे देश के कई बड़े-बड़े उद्योगपति अपनी कमाई का एक हिस्सा दान करते हैं। इनका दान लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में होता है। हाल ही में ऐसे ही दानियों की लिस्ट सामने आई है, जिससे यह पता चला कि इस साल सबसे ज्यादा दान किस व्यक्ति ने किया है। इस लिस्ट को एडलगिव हुरुन इंडिया ने जारी किया है। आइए जानते हैं भारत के कुछ बड़े दानवीर लोगों के बारे में-


  1. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम HCL कंपनी के फाउंडर शिव नादर का है। रिपोर्ट के मुताबिक, शिव नादर ने एजुकेशन सेक्टर में सबसे ज्यादा 826 करोड़ रुपए दान किए हैं।
  2. लिस्ट में दूसरे स्थान पर विप्रो के मालिक अजीम प्रेमजी का नाम है। अजीम प्रेमजी ने भी एजुकेशन सेक्टर में सुधार के लिए दूसरे सबसे ज्यादा 453 करोड़ रुपए दान किए हैं।
  3. दानवीरों की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी का नाम है। मुकेश अंबानी ने 402 करोड़ रुपए दान किए हैं और इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई है। मुकेश अंबानी ने भी शिक्षा के जगत में ही यह राशि दान की है।
  4. लिस्ट में चौथे नंबर पर इन्फोसिस के नंदन नीलकर्णी का नाम है। नंदन नीलकर्णी ने 204 करोड़ रुपए दान किए हैं।

एडलगिव हुरुन इंडिया द्वारा जारी की गई लिस्ट में इसके बाद जितने भी लोगों के नाम है उन्होंने 150 करोड़ रुपए से कम की ही राशि दान की है। बता दें सभी उद्योगपति अपनी कार्पोरेट सोशल रिसपांसिबिलिटी (CSR) के तहत हर साल कमाई का कुछ प्रतिशत दान में देते हैं। साल 2013 में हुए कंपनी कानून में बदलाव के बाद सभी बड़ी कंपनियों को हुए मुनाफे में से 2 फीसदी रकम CSR पर खर्च करना अनिवार्य होता है। तय लिमिट से ज्यादा का कारोबार करने और मुनाफा कमाने वाली कंपनियों को ही CSR पर खर्च करना जरुरी है।

ये भी पढ़े…

7 साल का ये बच्चा सभी अमीरों को पछाड़कर बना अरबपति, फोर्ब्स की लिस्ट में पहले नंबर पर

मुकेश अंबानी लगातार 12वें साल बने देश के सबसे अमीर शख्‍स, ये हैं टॉप-10 सबसे अमीर भारतीय

8वें साल सबसे अमीर भारतीय बने मुकेश अंबानी, 3.80 लाख करोड़ कुल संपत्ति, देखें टॉप-10 भारतीय अमीरों की लिस्ट

 

Related posts