सेना में शामिल होने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका- ज्यादा सैलेरी, छुट्टियां और आखिर में 38 लाख रुपए

indian army jobs

चैतन्य भारत न्यूज

जो भी युवा भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए एक खुशखबरी है। दरअसल, सेना में शामिल होने को लेकर युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय सेना जल्द ही एक नया और आकर्षक प्लान लेकर आ रही है। सेना ने ये तय किया है कि, वह शॉर्ट सर्विस कमिशन के तहत ज्यादा युवाओं को शामिल करेंगे। इसके लिए वह युवाओं को बढ़िया सैलेरी पैकेज, पेड स्टडी लीव और साथ ही 10 या 14 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अच्छी रकम भी देंगे।

ये है प्लान

रक्षा मंत्रालय का कहना है कि, इस समय सेना अधिकारियों की कमी से जूझ रही है और इसलिए काडर को पुनर्गठित करने के मकसद से ये नया प्लान बनाया गया है। इस नए पैकेज की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है लेकिन इसे सरकार से मंजूरी मिलना बाकि है। जानकरी के अनुसार, 10 साल में सर्विस छोड़ने वाले अधिकारियों को 17 लाख रुपए तक मिलेंगे और अगर कोई अधिकारी 14 साल की सर्विस पूरी कर लेता है तो उसे 38 लाख रुपए दिए जाएंगे। प्लान के मुताबिक, हर साल दो महीने की सैलरी और जोड़कर उन्हें आखिर में दी जाएगी। इसके तहत शुरुआती 10 सालों तक के लिए प्रति वर्ष दो माह की सैलरी और आखिरी के 4 सालों 4 माह की सैलरी दी जाएगी।

एक सूत्रों ने जानकारी दी है कि, ‘शॉर्ट सर्विस कमिशन के तहत तैनात अधिकारियों का 20 साल का कार्यकाल पूरा हो सके और वे पेंशन के भी हकदार हों, इसके लिए उन्हें डिफेंस सिक्यॉरिटी कॉर्प्स या फिर नैशनल कैडट कॉर्प्स में भेजा जा सकता है। यही नहीं प्रफेशनल कोर्स करने के लिए फुली पेड स्टडी लीव और अन्य लाभों पर भी विचार किया जा रहा है।’ सूत्रों के मुताबिक, इस प्लान को मंजूरी नई केंद्रीय सरकार के आने के बाद ही मिलेगी।

Related posts