इरफान पठान ने क्रिकेट को कहा अलविदा, बोले- मेरा करियर 27-28 की उम्र में ही खत्म हो गया था

irfan pathan,irfan pathan career,

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई. भारतीय क्रिकेट टीम के तेज और स्टार गेंदबाज रहे इरफान पठान ने शनिवार यानी कि 4 जनवरी को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘लोग 27-28 साल की उम्र में अपना करियर शुरू करते हैं और मेरा करियर तब समाप्त हो गया जब मैं 27 साल का था और मुझे इसका अफसोस है।’ बता दें इरफान 35 साल के हैं।



irfan pathan,irfan pathan career,

इरफान ने कहा कि, ‘मैं चाहता था कि मैं और मैच खेलूं और अपने विकेटों की संख्या 500-600 तक पहुंचाऊ और रन बनाऊं लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। वैसे तो कोई शिकायत नहीं है लेकिन जब पीछे मुड़कर देखता हूं तो खेद होता है।’

‘यह मेरे लिए भावुक पल है’

इरफान पठान ने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा कि, ‘आज मैं सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। यह मेरे लिए भावुक पल है, लेकिन यह ऐसा पल है जो हर खिलाड़ी की जिंदगी में आता है। छोटी जगह से हूं और मुझे सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला, जिसकी हर किसी को तमन्ना होती है।’

irfan pathan,irfan pathan career,

इरफान का टेस्ट और वन डे करियर

इरफान के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 31.57 की औसत से 1105 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। उनके नाम 32.26 की औसत से 100 विकेट दर्ज हैं, जबकि बेस्ट बॉलिंग59 रन देकर 7 विकेट दर्ज है। टेस्ट में उन्होंने 2 बार 10 या उससे अधिक विकेट, 7 बार 5 विकेट और 2 बार 4 विकेट झटके हैं। जबकि वनडे में उन्होंने 120 मैच में खेले और 23.39 की औसत से 1544 रन बनाए। उनके नाम 5 अर्धशतक भी दर्ज हैं, जबकि उन्होंने 173 विकेट झटके हैं।

irfan pathan,irfan pathan career,

इरफान का इंटरनैशनल और आईपीएल करियर

बता दें, टी20 फॉर्मेट में इरफान ने भारतीय टीम के लिए 24 मैच में में 172 रन बनाए और 28 विकेट लिए। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी इरफान का प्रदर्शन शानदार रहा है। कई टीमों के लिए खेलने वाले इरफान ने 103 मैच में 1139 रन बनाए और गेंद के साथ 33.11 के औसत से 80 विकेट अपने नाम किए थे।

ये भी पढ़े…

यूं ही नहीं क्रिकेट के किंग बने विराट कोहली, देखें उनके ये दिलचस्प रिकार्ड्स

मानसिक बीमारी से जूझ रहे ग्लेन मैक्सवेल, क्रिकेट से लिया ब्रेक

कोहली, बुमराह और रोहित दुनिया के सबसे बेस्ट क्रिकेटर्स, यहां देखिए ICC की पूरी रैंकिंग लिस्ट

Related posts