नहीं रहें मशहूर डांसर पद्मश्री अस्ताद देबू, 73 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

astad deboo,astad deboo death

चैतन्य भारत न्यूज
मुंबई. कथक और कथकली डांस फॉर्म के लिए दुनिया भर में मशहूर नर्तक अस्ताद देबू का निधन हो गया है। अस्ताद देबू के परिवार की ओर से जानकारी दी गई है कि गुरुवार सुबह ही उनका निधन मुंबई में हुआ। अस्ताद देबू की उम्र 73 साल थी। परिवार के मुताबिक, अस्ताद देबू कुछ वक्त से बीमार थे जिसके बाद 10 दिसंबर की सुबह उनका निधन हो गया।

astad deboo,astad deboo death

देबू ने युवावस्था में गुरु प्रह्लाद दास से कथक सीखा। इसके बाद उन्होंने गुरु ई के पाणिकर से कथकली की शिक्षा ली। अपनी प्रयोगधर्मी शैली में उन्होंने 70 से ज्यादा देशों में एकल, सामूहिक और युगल नृत्य की प्रस्तुतियां दीं। इसके अलावा उन्हें 1995 में ‘संगीत नाटक अकादमी’ पुरस्कार दिया गया था। वह 2007 में ‘पद्मश्री’ से भी सम्मानित किए गए। अस्ताद देबू ने बॉलीवुड डायरेक्टर मणिरत्नम, विशाल भारद्वाज जैसे दिग्गजों के साथ काम किया। साथ ही मशहूर चित्रकार एम एफ हुसैन की फिल्म ‘मीनाक्षी : ए टेल ऑफ थ्री सिटीज’ के लिए कोरियोग्राफी की थी।

astad deboo,astad deboo death

बता दें, देबू न सिर्फ डांस की दुनिया में नाम कमाया बल्कि समाजसेवा के क्षेत्र में भी उन्होंने लगातार काम किया। भारत और विदेश में वह सुन ना पाने वाले बच्चों की सेवा करते थे। साल 2002 में अस्ताद देबू डांस फाउंडेशन के जरिए उन्होंने दिव्यांगों को मदद पहुंचानी शुरू की. देबू का जन्म गुजरात के नवसारी में 13 जुलाई, 1947 को हुआ था।

ये भी पढ़े…

बतौर बैकग्राउंड डांसर काम कर चुके हैं शाहिद कपूर, फिर ऐसे हासिल किया सफलता का मुकाम

फिटनेस और डांस के गुरु माने जाते हैं टाइगर श्रॉफ, जानिए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

इंदौर में डांसिंग कॉप ने ऑटोचालक को पीटा, वीडियो वायरल, भड़के लोग

 

Related posts