इस भारतीय शख्स ने फेसबुक ऐप में निकाली बड़ी खामी, इनाम में मिले 23 लाख रुपए

facebook,indian hackers, rahul kankrale

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. शिरडी के रहने वाले राहुल कंक्राले ने फेसबुक ऐप में ऐसी खामी ढूंढ निकाली जिसके लिए कंपनी ने उन्‍हें लखपति बना दिया। कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा करने वाले हैकर राहुल ने जो खामी पकड़ी है उससे करोड़ों फेसबुक यूजर्स प्रभावित हो सकते थे। फेसबुक की ये खामी एंड्रॉयड स्मार्टफोन वाले ऐप में थी।

खबरों के मुताबिक, फेसबुक ने अपनी इस खामी को ठीक कर लिया है और इसके बदले में राहुल को लगभग 33000 डॉलर (लगभग 23.63 लाख रुपए) का इनाम मिला है। इतना ही नहीं गूगल ने भी उन्हें फेसबुक ऐप में इसी खामी को पता करने के लिए इनाम दिया है।



ये थी फेसबुक में खामी

राहुल के मुताबिक, फेसबुक के मुख्य ऐप में परमिशन को लेकर कुछ गलतियां थी जिसकी वजह से लोग किसी फेसबुक यूजर के साथ बिना उसकी परमिशन के वीडियो कॉलिंग कर सकते थे। उदाहरण के तौर पर आपके पास फेसबुक ऐप है और कोई शख्स आपको एक लिंक भेजता है और आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करते हैं, ऐसे में अगला शख्स आपके फ्रंट कैमरे से आपको देख सकता है और आपको इस बात की खबर तक नहीं होगी। ये काम बिना मैसेंजर के इंटरऐक्शन के हो रहा था।

टार्गेट यूजर को इसकी भनक भी नहीं होती

राहुल ने बताया कि इस तरह की खामी प्राइवेसी को लेकर ज्यादा गंभीर साबित हो सकती है, क्योंकि इससे फ्रंट कैमरे का ऐक्सेस आसानी से लिया जा सकता है। हैरानी वाली बात है कि टार्गेट यूजर को इस बात की भनक भी नहीं होती कि कोई उन्हें देख रहा है। राहुल ने कहा कि, ये खामी उन्होंने बेलारूस के एक हैकर दिमित्री लुकयानेको के साथ मिलकर ढूंढी है और इसके लिए उन्हें भी 7,500 डॉलर्स मिले हैं।

ये भी पढ़े…

सोशल मीडिया से रहना है दूर तो अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगी राहत

इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी के 3 करोड़ फॉलोअर, ट्रंप और ओबामा भी पीछे

Related posts